इस दिन बाल धोना माना जाता है बेहद शुभ, देवी लक्ष्मी बरसा देती हैं कृपा


ज्योतिष शास्त्र में धन की देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के कई उपाय बताए गए हैं. इन नियमों का पालन न करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और घर छोड़कर चली जाती हैं. ऐसे ही बाल धोने को लेकर भी ज्योतिष शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं. अगर कोई महिला इन नियमों का पालन नहीं करती, तो इसका प्रभाव व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र में महिलाओं के बाल धोने के लिए निश्चित दिन बनाया गया है. मान्यता के अनुसार महिलाओं को शुक्रवार के दिन बाल धोने चाहिए. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है. इस दिन महिलाएं अपने बाल जरूर साफ करें. इस दिन बाल धोने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा बरसती है.

ऐसा भी कहा गया है कि अगर आप एक बेटे की मां हैं या बेटा पैदा करने की इच्छा है, तो शुक्रवार के दिन बाल जरूर धोएं. शुक्रवार के दिन बाल कटवाना भी शुभ माना जाता है.

बाल धोने के नियम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंवारी कन्याओं को बुधवार के दिन भूलकर भी बाल नहीं धोने चाहिए. कहा जाता है कि जिन लड़कियों के छोटे भाई होते हैं, उन्हें बुधवार के दिन बाल धोने से परहेज करना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि जो लोग बुधवार के दिन बाल धोते हैं, उन्हें कई तरह के कष्टों का सामना करना पड़ता है. इसलिए बुधवार के दिन भूलकर भी बाल न धोएं.

शुभ मुहूर्त में नहीं कटवाएं बाल

अक्सर देखा जाता है कि कोई भी शुभ या त्योहार से पहले महिलाएं बालों का ट्रीटमेंट करवाती हैं. ऐसे में बाल कटवाने भी पड़ते हैं और धोने. ज्योतिष शास्त्र में किसी भी शुभ मुहूर्त और शुभ पर्व पर खासतौर से पूर्णिमा, एकादशी और अमावस्या के दिन बाल नहीं धोने चाहिए. ये सभी कार्य शुभ तिथि से पहले ही कर लें.

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर आप किसी दिन व्रत रखते हैं तो भूलकर भी बाल नहीं धोने चाहिए. व्रत रखने से एक दिन पहले ही बाल धोकर साफ कर लें. वहीं, अगर किसी वजह से व्रत वाले दिन बाल धोने पड़े तो बालों में कच्चा दूध लगाकर बालों को धोया जा सकता है.

वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार को महिलाएं ही नहीं, बल्कि पुरुष भी बाल धोने से परहेज करें. गुरुवार के दिन बाल धोने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है. इसके साथ ही, शनिवार का दिन शनि देव को प्रिय है इसलिए इस दिन बालों में तेल न लगाएं और न ही बालों को साफ करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here