आधे नींबू के रस से बालों का झड़ना होगा बंद, शरीर की ये समस्याएं भी हो जाएंगी खत्म

नींबू का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने या फिर जूस आदि पीने के लिए किया जाता है मगर आपको शायद नहीं पता होगा की नींबू का इस्तेमाल कई तरह से स्वस्थ्य संबंधी चीजों में भी किया जाता है। आपको बता दें की अगर हम इसका यूज अलग-अलग तरीकों से करें तो हम कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को भी काफी आसानी से नियंत्रण में कर सकते हैं। आपको बता दें की नींबू का इस्तेमाल से आप एक दो नहीं बल्कि कई तरह की छोटी से छोटी समस्याओं से लेकर बड़ी बड़ी प्रोब्लम तक का निवारण किया जा सकता है। आज हम आपको यहां ज्यादा नहीं सिर्फ आधे नींबू के इस्तेमाल मात्र से बताएँगे की कैसे आप खुद को हेल्दी रख सकते है।

केवल आधे नींबू के रस और नारियल तेल को अच्छे से मिक्स कर लेने के बाद अगर आप अपने बालों और स्कल्प पर बराबर मसाज करते है तो आपको यह पता होना चाहिए की इससे आपके सिर में मौजूद सभी डैंड्रफ पूरी तरह से छुट्टी हो जाती है और आपको कभी भी रूसी आदि की समस्या नहीं होती है और इसकी वजह से आपके बाल झाड रहे हों तो वो भी कंट्रोल में हो जाएगी। आपको यह भी पता होना चाहिए की अगर आप प्रतिदिन केवल आधे नींबू के रस के साथ शहद को मिलाकर अगर आप अपने चेहरे पर लगाते है तो इससे आपको हो रही है पिंपल्स की भी समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी और भविष्य में भी आपको इस तरह की कोई भी समस्या नहीं होने पाएगी।

नींबू के इस्तेमाल से आपका हेयर फॉल भी कफ़ाई हद तक कंट्रोल में हो जाता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बल्कि केवल आधे नींबू को लेकर उसका रस निकाल कर एक छोटे बर्तन में रख लेना है उयर फिर आपको एक प्याज को भी रस निकालना है। इसके बाद आप इन दोनों के रस को आपस में अच्छे से मिला कर उसका एक घोल बना लेना है और तब उस घोल से आपको हर दिन अपने सिर पर स्कल्प में अच्छे से कम से कम 10 मिनट तक लगातार मसाज करना है। आपको बताना चाहेंगे की यदि आप नियम से एक हफ्ते में 4 या 5 बार ऐसा करते है तो समझ लीजिये की आपकी बाल झड़ने की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी जो इस वक़्त सभी लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है।

बाल झड़ने या डैंड्रफ आदि समस्याओं के लिए तो नींबू का रस काफी ज्यादा कारगर है मगर आपको यह भी बता दें की इसके अलावा नींबू का रस आपके चेहरे की झुर्रियां को भी हटाने में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की अवशकता नहीं है आपको बस आधे नींबू को लेकर उसका रस निकालना है और उसे नीम की पत्तियों के रस के साथ मिलाकर अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगा लेना है। बता दें की यदि आप ऐसा करते है तो निश्चित रूप से इससे आपकी चेहरे की झुर्रियों की समस्या बहुत ही जल्दी दूर हो जायगी।