अंगूठे के पास वाली ऊँगली से जानिए, घर में HUSBAND की चलेगी या WIFE की 

शास्‍त्रों के अनुसार व्‍यक्ति के शरीर के अंगों और लक्षणों के देखकर उसके व्यक्तित्व का पता चलता है। कहा जाता है कि मनुष्य के सिर से लेकर पैर तक हर अंग के लिए विशेष लक्षण बताए गए हैं। अंगों की बनावट, आकार और रंग से व्यक्तित्व के रहस्य मालूम होते हैं और साथ ही भविष्य की भी जानकारी होती है। आज हम आपको इसी तरह की जानकारी देने जा रहे हैं ताकि आप स्त्री या पुरुष के पैरों का आकार देखकर उसके व्यवहार का अंदाजा लगा सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर व्यक्ति के पैरों का आकार अलग होता है और उसी अनुसार आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं।

1. पैर में अंगूठा लंबा व बाकि की उंगलियां छोटी

ऐसे लोग कूल माइंडेड होते हैं और इन्हें किसी भी काम को ठंडे दिमाग से करना पसंद होता है। ये लोग कभी भी एकदम आवेश में नहीं आते हैं। ये लोग शांति प्रिय होने के कारण ये लोग कभी-कभी आलसी भी हो जाते हैं। गुस्‍सा काफी कम आता है इन लोगों को। प्‍यार के मामले में पूरी भूमिका निभाते हैं।

2. पैर में अंगूठा और उसके पास की दो उंगलियां बराबर हों

जिनके पैर की अंगूठा और उसके पास की दो उंगलियां बराबर हों और बाकि की उंगलियां उनसे छोटी हों तो वो व्यक्ति कठिन परिश्रम करने वाला होते हैं। वहीं ऐसे लोग अपने मेहनत से सफलता हासिल करते हैं। ऐसे व्‍यक्ति घर-परिवार में भी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह अच्छी तरह से करते हैं।

3. पैर में अंगूठे के पास वाली उंगली बड़ी हो

ऐसे लोग किसी भी काम को अलग तरीके से करना पसंद करते हैं। इनके काम करने की प्लानिंग बहुत अलग और श्रेष्ठ होती है। ये हमेशा अपनी योजनाओं के बल पर एक विशेष स्थान पाते हैं। इतना ही नहीं घर-परिवार में भी इन लोगों को विशेष सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं। ये अपने जीवन में बेहद खुश रहते हैं और अपने परिवार को भी खुश रखते हैं।

4. पैर की बाकी उंगलियां अंगूठे से छोटी हो यानि घटते क्रम में

ऐसे लोगों को दूसरों पर हावी होने का स्‍वभाव होता है ये हमेशा दूसरे पर अधिकार जताते हैं। इस प्रकार के पैर वाले लोग हमेशा यही चाहते हैं कि हर जगह उन्हें पूरा मान-सम्मान मिले और सभी उनकी बात मानें इसलिए जो व्यक्ति इनकी इच्छा के अनुसार नहीं चलता है तो इन्हें गुस्सा आता है। प्‍यार के मामले में ये काफी पोजेशिव होते हैं और वैवाहिक जीवन में अक्‍सर देखने को मिलता है कि इनके घरों में इनकी ही चलती है चाहें ये स्‍त्री हो या फिर पुरूष।