ख़बरदेश

अब नेपाल में नोटबंदी: भारत की नई करेंसी हुई बैन, अब सिर्फ चल सकेंगे ये नोट

नेपाल सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. भारत सरकार की नई करेंसी को पड़ोसी देश नेपाल ने प्रतिबंधित कर दी है। नेपाल के प्रमुख अखबार काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने तत्काल प्रभाव से इस फैसले को लागू करने का आदेश दिया है। नेपाल सरकार ने भारत की नयी करेंसी बैन किए 200-500-2000 रुपये के भारतीय नोट नेपाल ने 100 रुपये से ऊपर के भारतीय नोटों के चलन पर रोक लगा दी है. नोटबंदी के दौरान काफी मात्रा में 500-1000 के पुराने नोट नेपाल में भी मिले थे।

दिल्ली पड़ोसी देश नेपाल ने भारतीय मुद्रा के चलन पर रोक लगा दी है. दो साल पहले भारत सरकार ने देश में नोटबंदी की थी और अब नेपाल ने 100 रुपये से अधिक के भारतीय नोटों के चलन पर रोक लगा दी है. नेपाल की कैबिनेट ने तत्काल प्रभाव से इस आदेश को लागू करने का आदेश दिया है. नेपाली अखबार काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे अब 100 रुपये से ज्यादा के नोट यानी 200, 500 और 2000 रुपये का नोट ना रखें. यानी नेपाल में अब 100 रुपये तक के ही भारतीय नोट मान्य होंगे.

विदेशी मीडिया में फैली खबर, क्या भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुश्किल में हैं?

आपको बता दें कि भारत में जब नोटबंदी हुई थी, तब नेपाल में बड़ी मात्रा में 500 और 2000 के पुराने नोट थे. जिसके कारण वो नोट वहां पर ही अटक गए थे. इसी समस्या को देखते हुए नेपाल में अब इन नोटों के इस्तेमाल पर ही रोक लगा दी है. गौरतलब है कि भारतीय मुद्रा नेपाल में आसानी से चलती थी. नेपाल के कई बैकों में सैकड़ों करोड़ पुराने नोट फंसे हुए थे, जो वापस नहीं हो पाए थे. बता दें कि 8 नवंबर, 2016 को भारत सरकार ने नोटबंदी का ऐलान किया था, जिसमें 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों पर बैन लगा दिया गया था।

Back to top button