खेल

मुश्फिकुर रहीम ने टीम इंडिया से छीना मैच, बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट हराया

Image result for बांग्लादेश ने पहले टी-20 में भारत को सात विकेट से हराया

नई दिल्ली । मुश्फिकुर रहीम के बेहतरीन नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत बांग्लादेश ने पहले टी-20 मैच में भारत को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने बांग्लादेश के सामने 149 रनों का लक्ष्य रखा था जवाब में बांग्लादेश ने 19.3 ओवरों में तीन विकेट पर 154 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। रहीम ने 43 गेंदो पर 8 चौकों और एक छक्के की बदौलत 60 रन बनाए।

149 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरूआत खराब रही और केवल आठ रनों के कुल स्कोर पर दीपक चाहर ने लिटन दास को केएल राहुल के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश को पहला झटका दिया। दास ने 7 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद नईम और सौम्य सरकार ने दूसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की। 54 के कुल स्कोर पर युजवेन्द्र चहल ने नईम को शिखर धवन के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया।

नईम ने 26 रन बनाए। इसके बाद सौम्य सरकार और मुश्फिकुर रहीम ने तीसरे विकेट के लिए 9.1 ओवरों में 60 रनों की साझेदारी कर बांग्लादेश की स्थिति मजबूत कर दी। 17वें ओवर में खलील अहमद ने 114 के कुल स्कोर पर सौम्य सरकार को बोल्ड कर भारत की मैच में वापसी करा दी। सरकार ने 39 रन बनाए। सरकार के आउट होने के बाद रहीम और कप्तान महमूदुल्लाह ने कोई और क्षति नहीं होने दी और बांग्लादेश को सात विकेट से जीत दिला दी। महमूदुल्लाह 15 और रहीम 60 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से दीपक चाहर,खलील अहमद और युजवेन्द्र चहल ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 ओवरों में 148 रन बनाए। इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तेज शुरूआत दिलाई। रोहित ने पहले ही ओवर में दो चौके लगाए, लेकिन उनकी पारी ज्यादा दूर नहीं जा सकी और पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर शैफुल इस्लाम ने रोहित को पगबाधा आउट कर दिया। रोहित ने पांच गेंदों पर नौ रन बनाए। मैच के सातवें ओवर में अमिनुल इस्लाम ने 36 के कुल स्कोर पर केएल राहुल को महमूदुल्लाह के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। राहुल ने 15 रन बनाए।

11वें ओवर में 70 के कुल स्कोर पर अमिनुल इस्लाम ने श्रेयस अय्यर को नईम के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। अय्यर ने 22 रन बनाए 15वें ओवर में शिखर धवन 95 के कुल स्कोर पर 41 रन बनाकर रन आउट हो गए। 16वें ओवर में अपना पहला टी-20 मैच खेल रहे शिवम दुबे केवल 1 रन बनाकर आफिफ हुसैन का शिकार बने। रिषभ पंत 19वें ओवर में 27 रन बनाकर शैफुल इस्लाम की गेंद पर नईम को कैच दे बैठे। वाशिंगटन सुंदर 5 गेंदों पर 14 और क्रुणाल पांड्या 8 गेंदों पर 15 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की तरफ से शैफुल इस्लाम औऱ अमिनुल इस्लाम ने दो-दो और आफिफ हुसैन ने 1 विकेट लिया।

Back to top button