ख़बरमनोरंजन

Mumbai Attack- इन फिल्‍मों के जरिए बॉलीवुड ने दिखाया मुंबई धमाकों का खौफनाक मंजर

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर हुए अब तक के सभी हमलों में 26 नवंबर 2008 का दिन देश पर छाए काले दिन के रूप में याद किया जाता है. भारतीय सेना और आतंकियों के बीच यह ऑपरेशन 72 घंटे तक चला. 26 नवंबर की शाम शुरू इस जंग को भारतीय सेना ने 29 नवंबर को खत्म किया. इस आतंकी हमले में 160 से ज्यादा लोग मारे गए और 300 से ज्यादा लोग घायल गए. देश की जनता के साथ इस हादसे ने फिल्म इंडस्ट्री को भी हिला कर रख दिया था. बॉलीवुड में 26/ 11 हमले पर कई फिल्म बनीं.

26/11
रमा गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनीं यह फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी. फिल्म में नाना पाटेकर मुख्य भूमिका में थे. फिल्म में 26/ 11 के पूरे घटना क्रम को दिखाया गया है.

बेबी
अक्षय कुमार, अनुपम खेर और तापसी पन्नू स्टारर यह फिल्म 2015 में आई थी. यह फिल्म 2008 में आतंकी हमले पर बेस्ड थी. फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया.

फैंटम
सैफ अली खान और कैटरीना कैफ स्टारर ‘फैंटम’ 2015 में रिलीज हुई थी. कबीर खान ने इसका निर्देशन किया था.

ए वेडनेस डे
यह फिल्म भी मुंबई हमले पर आधारित है. फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, अनुपम खेर और जिम्मी शेरगिल मुख्य भूमिका में है. यह फिल्म साल 2009 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को कई पुरस्कारों से नवाजा गया.

ब्लैक फ्राइडे


साल 2004 में आई फिल्म ‘ब्लैक फ्राईडे’ भी मुंबई धमाकों के खौफनाक मंजर को बहुत करीब से दिखाती है. इस फिल्म से ही आज के समय के जाने-माने फिल्मकार अनुराग कश्यप को पहचान मिली थी. अनुराग ने बम धमाकों की सच्चाई को फिल्म में कुछ इस तरह पिरोया कि सेंसर ने इस फिल्म को पास करने में ही दो साल लगा दिए. बता दें कि दो साल तक इस फिल्म को भारत में रिलीज नहीं होने दिया गया था.

 

Back to top button