सेहत

कम ही लोग जानते मूली के पत्तों के ये फायदे, आप भी हैरान रह जायेंगे !

सर्दियों में मूली सबसे ज्यादा खायी जाती है. सर्दियों में लोग मूली के परांठे, मूली का साग खूब शौक से खाते हैं. मुली खाने से हाजमा ठीक रहता है. अभी तक स्वाद के लिए आप मूली खा रहे थे लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा की मूली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. कुछ बीमारियाँ ऐसी है जो बहुत कष्टदायी होती है जिनका इलाज़ करना भी मुश्किल होता है. बहुत सी बिमारियों के लिए मूली बहुत फायदेमंद साबित होती है. चलिए जानते हैं मूली के फायदे.

मूली के पत्ते पाइल्स (बवासीर) जैसी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए सबसे कारगर इलाज है. बवासीर एक बहुत ही भयंकर रोग है. इसमें गुदे में छोटे-छोटे मस्से बन जाते है जो काफी कष्टदायी होते हैं. अगर सही समय पर इस रोग का इलाज़ न किया जाये तो ये एक गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है. लोग इस बीमारी के इलाज़ के लिए डॉक्टर के पास जाने में शर्माते हैं. मूली के पत्तों से बवासीर का इलाज़ किया जा सकता है.

मूली के पत्तों की सब्जी खाने से बवासीर की समस्या से निजात पा सकते हैं.  मूली के पत्तों में फास्फोरस, सोडियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, क्लोरीन, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए मूली के पत्ते पेट के लिए फायदेमंद होते हैं.

अगर आप रोज मूली के पत्तों की सब्जी खायेंगे तो जल्दी ही बवासीर की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इसके अलवा बवासीर के मस्सों पर मूली के पत्तों को पीसकर लगाने से भी फायदा मिलेगा.

Back to top button