सेहत

हार्ट अटैक आने के 30 दिन पहले शरीर देता है ये 6 संकेत, जान लें वरना जान बचाना मुश्किल

आये दिन आप सुनते होंगे कि हार्ट अटैक पड़ने की वजह से हुई मौत. . एक आंकड़े के अनुसार इस दुनिया मे लगभग एक चौथाई लोग हार्ट अटैक का शिकार हो जाते है और उनकी मौत हो जाती है. आप शायद नही जानते होंगे कि जिन्हें हार्ट अटैक पड़ता है उनमें कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें पता तक नही होता है कि उन्हें दिल की समस्या है. दिख हमारे शरीर मे खून और ऑक्सीजन की सप्लाई करता है, लेकिन जब यह ठीक से काम नही करता है तो खून और ऑक्सीजन शरीर के बाकी हिस्सों में सही से नही पहुंच पाता है. ऐसे में दिल का दौरा पड़ सकता है. आइये बताते है आपको 5 कारण जिस वजह से मनुष्य की हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है.

हार्ट अटैक के 5 मुख्य कारण: ये 5 मुख्य कारण है- जेनेटिक, फ्रूट्स और वेजिटेबल कम खाना, एक्सरसाइज न करना, स्मोकिंग या फिर हाई बीपी और डायबिटीज. आइये आपको बताते है कि कैसे पता करे कि आपको हार्ट अटैक की समस्या तो नही, अगर आपको ऐसे लक्षण दिखने लगे तो समझ जाइये कि आपको हार्ट अटैक पड़ सकता है जानिये कौन से है वो लक्षण-

थकान: अगर आपको लगातार थकान महसूस होने लगे तो आप सतर्क हो जाइए ये हार्ट अटैक का सबसे प्रमुख लक्षण है. असामान्य थकान का मतलब है कि जैसे आप नहाने में ही थक जाते है.

पेट मे दर्द: अगर आपको भी अधिकतर पेट मे दर्द रहती है तो आपको हार्ट अटैक पड़ सकता है, उसे नजरअंदाज न करे.

सांस की समस्या: अगर आपको सांस लेने में भी समस्या होती है तो ये भी एक हार्ट अटैक का लक्षण है.

अनिद्रा: हार्ट अटैक आने का यह सबसे मेन रीजन होता है. ये समस्या अधिकतर महिलाओं में होती है.

बालो का झड़ना भी इसका एक लक्षण है. अधिकतर देखा ये गया है कि ये 50 वर्ष से अधिक के पुरुषों को प्रभावित करता है

सीने का दर्द: सीने में दर्द पड़ना आम बात नही है, हमेशा ये दर्द दिल का दौरा पड़ने पर नही होती लेकिन ये लक्षण अगर पुरुषों में दिखे तो इसे नजरअंदाज न करना चाहिए ये हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है.

Back to top button