ख़बरदेश

मोदी का राजतिलक : भाजपा ने तैयार की नई लिस्ट, शामिल होंगे ये खास मेहमान

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने वाले PM नरेंद्र मोदी गुरुवार को दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण की तैयारी लगभग पूरी हो गई हैं. इस बीच बताते चले ये  शपथ ग्रहण समारोह बेहद खास होने वाल है. मिली जानकारी के मुताबिक  मोदी के शपथग्रहण समारोह में भाजपा इस बार CM मामला के गढ़ बंगाल से खास मेहमानों को न्यौता देने जा रही है.

बंगाल में पिछले कुछ वर्षों में जिन 54 भाजपा  कार्यकर्ताओं की हत्या हुई है, उनके परिवारवालों को शामिल होने के लिए न्योता भेजा जा रहा है. इन्हें दिल्ली में ही ठहराया जाएगा. भाजपा का आरोप है कि इन कार्यकर्ताओं को राजनीतिक हिंसा का शिकार बनाया गया. भाजपा ने इन सभी कार्यकर्ताओं की सूची तैयार कर ली है. पार्टी ने हर कार्यकर्ता के नाम के साथ बताया है कि उनकी हत्या कहां और कैसे हुई?

जानिए PM शपथग्रहण में देश में कौन-सी बड़ी हस्ती होगी शामिल!

प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में ना सिर्फ विदेश बल्कि देश की भी कई बड़ी हस्तियां शामिल हो रही हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलंगाना के सीएम केसीआर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई ऐसे नाम हैं जो विपक्षी नेता होने के बाद भी शपथ में शामिल हो सकते हैं .इसके अलावा सभी बीजेपी-एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, बड़े नेता भी शामिल होंगे. इतना ही नहीं, साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत, कमल हासन भी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे.

कौन-कौन विदेशी नेता होगा शामिल?

इस बार नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में सार्क देशों को छोड़ BIMSTEC देशों के प्रमुख को बुलाया गया है. अभी तक ये तय है कि नेपाल-भूटान-मॉरिशस के प्रधानमंत्री, श्रीलंका-बांग्लादेश-म्यांमार के राष्ट्रपति, थाईलैंड-किर्गिस्तान के प्रमुख भी शपथ ग्रहण में शामिल होंगे. पिछली बार सार्क देशों के प्रमुख शामिल हुए थे, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल था.

जानिए कौन बनेगा मंत्री-

बताया जा रहा है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी की है. इस नए कार्यकाल के लिए पीएम मोदी मंत्रिमंडल में कौन-कौन मंत्री होंगे और किसको क्या मंत्रालय दिया जायेगा इस विषय में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच 7 लोक कल्याण मार्ग पर लगभग 5 घंटे तक बैठक हुई है.. वहीं इस बैठक में पीएम मोदी- शाह ने बीजेपी और घटक दलों से बनने वाले मंत्रियों और उनके विभागों को अंतिम रूप दे दिया है. 30 मई को पीएम मोदी के शपथ ग्रहण से पहले बनने वाले मंत्रियों को शपथ के लिए फोन जाएगा. इस बार कैबिनेट में अनुभव के अलावा युवा, क्षेत्रीय संतुलन, महिला, जातिगत संतुलन, आगामी विधानसभा चुनाव वाले राज्य और विशेषज्ञों का मिला-जुला रूप हो सकता है.

Back to top button