देश

‘मिशन शक्ति’ : देखे कैसे सैटेलाइट को मिसाइल ने मार गिराया, वीडियो हुआ वायरल

तीन चरणों में काम करती है बीएमडी मिसाइल

भारत बुधवार को दुनिया के उन चंद देशों में शामिल हो गया जिसने अंतरिक्ष में मिसाइल मारक क्षमता हासिल की है। भारत अमेरिका, रूस और चीन के बाद अंतरिक्ष में उपग्रह नष्ट करने वाली क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है। मिशन की सफलता के लिए देशभर से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को बधाई मिल रही हैं।

भारत ने जिस तकनीक से अपने पुराने सैटेलाइट को मार गिराया है। यह स्पेस डिफेस की एक अहम और एडवांस तकनीक है। भारत ने अपने बलबूते पर एंटी सैटेलाइट मिसाइल तैयार की है। जिसकी मदद से वह अंतरिक्ष में उड़ रहे दुश्मन सैटेलाइट को मार गिरा सकती है। बीएमडी इंटरसेप्टर मिसाइल तीन चरणों में काम करती है। रडार की मदद से पहले दुश्मन सैटेलाइट के ट्रैक किया जाता है।

ऐसे बनाती है टारगेट को बनाती है निशाना

इसके बाद सैटेलाइट की मूवमेंट को ट्रैक किया जाता है। जिसके बाद कंट्रोल रूम से ट्रैक किए गए टारगेट को नष्ट करने की कमांड जारी की जाती है। कंट्रोल रूस से कमांड मिलते ही बीएमडी इंटरसेप्टर मिसाइल अपने टारगेट को भेदने के लिए लॉन्च हो जाती है। अंतरिक्ष में पहंचते ही इसका मिसाइल का इंजन उससे अलग हो जाता है। इसके बाद रडार की मदद से इसे गाइड किया जाता है। दूसरे चरण में मिसाइल पर लगी हीट शील्ड मिसाइल से अलग हो जाती है। इसके बाद मिसाइल टारगेट को निशाना बनाती है और उसे पूरी तरह से नष्ट कर देता है।

बलवान होना जरूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिशन शक्ति के वैज्ञानिकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि किसी का बुरा न सोचने वाले का सबसे ज्यादा बलवान होना जरूरी है। ऐसा नहीं होने पर दुनिया में बुराइयां अपना सिर उठाने लगती हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के वैज्ञानिकों का परिश्रम रंग लाया है। जो किसी का बुरा नहीं सोचता है, वह अगर शक्तिहीन हो जाएगा तो बुरा सोचने वालों की ताकत बुराइयों को जन्म देती रहेगी। इसलिए जो किसी का बुरा नहीं सोचता है उसका सबसे ज्यादा बलवान होना जरूरी है। सबसे बड़ी गर्व की बात है कि जो सपना हम देख रहे हैं हमेशा हर क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेड इन इंडिया’ का आप लोगों ने पूरा किया है। अपनी सफलता के माध्यम से दुनिया को यह संदेश दे दिया है कि हम भी कुछ कम नहीं हैं।’

Back to top button