ख़बरदेश

राहुल का ‘न्याय’ है महिलाओं के लिए खास, सिर्फ उनके खाते में आएंगे साल के 72 हजार

लोकसभा चुनाव 2019 में जीत हासिल करने के लिए सभी राजनीतिक दल नए-नए दांव चल रहे हैं. अब एक नया दांव कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने चला है, उनका वादा है कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो वह देश की 20 फीसदी गरीब जनता को 72000 रुपये सालाना देगी. आज (मंगलवार) को कांग्रेस ने न्यूनतम आय को लेकर नया ऐलान किया है. कांग्रेस मुख्यालय में प्रवक्ता रणदीप सिंह सूरजेवाला ने एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी. सूरजेवाला ने कहा कि न्यूनतम आय योजना याने ‘न्याय’ के 72,000 रुपए परिवार की महिलाओं के खाते में जाएंगे. उन्होंने सवाल किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह बताएं कि वह इसके पक्ष में हैं या विरोध में. बता दें कि भाजपा ने कांग्रेस के इस वादे को झूठ करार दिया है.

गौरतलब है कि सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर प्रेस कांफ्रेस करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि हम देश से गरीबी मिटाने के लिए काम कर रहे है. इसलिए हम न्यूनतम आय गारंटी योजना ला रहे है. राहुल ने दावा किया है कि अगर पार्टी जीत दर्ज करती है तो सरकार देश के सबसे गरीब 20 प्रतिशत जनता को 72 हजार रुपये सालाना देगी. राहुल गांधी ने कहा कि इस योजना से पांच करोड़ परिवार यानि 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा. राहुल गांधी ने कहा कि हम दो तरह का हिंदुस्तान नहीं चाहते हैं. गरीबों को भी न्याय मिलना चाहिए.

न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत हर गरीब परिवार की मासिक कमाई 12 हजार रुपये तक पहुंचाई जाएगी. उदाहरण के लिए अगर आपकी आय 7000 रुपये मासिक है तो फिर कांग्रेस सरकार की ओर से 5000 रुपए दिए जाएंगे. अगर आपकी मासिक आय 2 हजार रुपये है तो कांग्रेस की सरकार आपको 10 हजार रुपये देकर 12 हजार रुपये की न्‍यूनतम आय की श्रेणी में लाने का काम करेगी. अगर आपकी न्‍यूनतम आय 12 हजार रुपये को पार कर जाती है तो आप इस सुविधा के हकदार नहीं रहेंगे.

बता दें कि पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएंगे. ऐसे में बैंक के पास ऑनलाइन सभी जानकारियां होंगी. आसान भाषा में समझें तो जिन लोगों की मासिक कमाई 12 हजार रुपये से कम है उन्‍हें सरकार एक मोटी रकम की मदद करेगी. राहुल गांधी की इस स्कीम के अनुसार एक व्यक्ति के लिए 72,000 रुपये रिजर्व किए गए हैं. इस योजना में यह जरूरी नहीं होगा कि एक परिवार को सालान 72 हजार रुपये की रकम पूर्ण रूप से मिल जाएगी.

Back to top button