सेहत

सोने से पहले कपल्स ऐसे करें पत्तागोभी का इस्तेमाल, सुबह उठ कर देखें इसका चमत्कार

यूँ तो आपने कई बार पत्तागोभी की सब्जी घर में बनाई होगी और बड़े चाव से ये सब्जी खाई भी होगी. इसके इलावा कई लोग इसे कच्चे सलाद के रूप में खाना भी पसंद करते है क्यूकि ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ गुणकारी जो होती है. हालांकि बहुत कम लोग जानते है कि पत्तागोभी का इस्तेमाल सर दर्द से लेकर कई बड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है. जी हां इसलिए आज हम आपको पत्तागोभी के कुछ ऐसे फायदों से रूबरू करवाएंगे, जिनके बारे में यक़ीनन आप भी नहीं जानते होंगे. तो चलिए आपको इसके फायदों के बारे में जरा विस्तार से बताते है.

१. ब्रेस्ट फीडिंग का दर्द..  गौरतलब है कि कई बार महिलाओ को ब्रेस्ट फीडिंग करवाने के दौरान ब्रेस्ट में काफी दर्द होता है. इसके इलावा दूध के अधिक जमाव से कई बार महिलाओ के स्तनों में गांठे भी बन जाती है. जिससे ब्रेस्ट में काफी दर्द होता है. बरहलाल इस दर्द को दूर करने के लिए आप पत्तागोभी के ताजे पत्तो को तब तक अपने स्तनों पर लगाएं रखे, जब तक इसका दर्द दूर न हो जाए.

२. सिरदर्द.. गौरतलब है कि आज कल थकान और तनाव के कारण सिरदर्द होना एक आम सी बात हो गई, क्यूकि आज कल लोगो को सुकून के पल कम ही नसीब होते है. ऐसे में सिरदर्द होना लाजिमी है. बरहलाल अपने सिरदर्द को दूर करने के लिए पत्तागोभी के ताजे पत्तो को अपने सर पर लगाएं रखे यानि माथे पर लगाएं रखे और फिर किसी कपडे से सर को ढक लीजिये. यक़ीनन इससे कुछ ही मिनटों में आपका सिरदर्द गायब हो जाएगा.

३. सूजन.. गौरतलब है कि अगर किसी चोट के कारण आपके हाथो और पैरो में सूजन आ गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए सूजन वाली जगह पर पत्तागोभी के ताजा पत्ते को किसी बैंडेज की मदद से अच्छी तरह बांध कर पूरी तरह से ढक दे. यक़ीनन इससे कुछ ही समय में आपकी सूजन दूर हो जाएगी. जी हां यानि पत्तागोभी के इस्तेमाल आप चुटकियो में अपनी सूजन दूर कर सकते है.

४. थायराइड ग्रंथि..  गौरतलब है कि गले के निचले हिस्से में स्थित थायराइड ग्रंथि शरीर में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. जी हां यह ग्रंथि पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म के कार्य को सही ढंग से चलाने में मदद करती है. ऐसे में इसे ठीक स्थिति में बनाये रखने के लिए रात को सोने से पहले पत्तागोभी के पत्तो को गर्दन के निचले हिस्से में रख कर बैंडेज से ढक दे और इसे सुबह तक ऐसे ही रहने दे. जी हां आपको इसे सुबह होने के बाद ही निकालना है. यक़ीनन इस उपाय से आपकी ये समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. अगर आपको यकीन न हो तो खुद पत्तागोभी के इन उपायों को आजमा कर देख लीजिये. इसके इस्तेमाल से आपकी ये सभी बीमारियां दूर हो जाएँगी.

हालांकि हम उम्मीद तो यही करते है कि आप हमेशा स्वस्थ रहे, लेकिन अगर कभी आपको इन मुश्किलों का सामना करना पड़े, तो आप बेझिझक होकर पत्तागोभी के पत्तो का इस्तेमाल कर सकते है.

Back to top button