धर्म

उम्र छीन लेते हैं मंगलवार के दिन किए गए ये काम, अकाल मृत्यु से बचना हो तो ना करें

भगवान श्री कृष्ण ने कहा था कि जिस दिन से लोग बहुत कम उम्र में ही मरने लगे और लोगों को अकाल मृत्यु ज्यादा आने लगे तो समझ लेना कि कलयुग आ चुका है. ऐसे में अगर कोई भगवान इस आपदा से बचा सकेगें तो वो हनुमान जी हैं क्योंकि उनका अक्श आज भी इस दुनिया में मौजूद है. बस जरूरत है इसे पहचानने और सही दिशा में पूजा-अर्चना करने की. इंसान हमेशा अपनी आने वाली मौत से डरता है जबकि उन्हें पता है कि जिसने जन्म लिया है तो उनकी मौत निश्चित है लेकिन फिर भी कोई अकाल मृत्यु नहीं मरना चाहता. अगर आप भी अकाल मृत्यु से बचना चाहते हैं तो आपको इन कामों को करने से बचना चाहिए. उम्र छीन लेते हैं मंगलवार के दिन किए गए ये काम, जानिए और सतर्क रहिए.

उम्र छीन लेते हैं मंगलवार के दिन किए गए ये काम

1. पवन पुत्र हनुमान ही हैं जो ग्रहों के प्रकोप से मनुष्य को बचाते हैं और शायद यही वजह है कि इन्हें कलयुग का देवता कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कलयुग का मनुष्य अगर मंगल, शनि, राहु, केतु जैसे पापी ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचना चाहता है तो हनुमत अराधना ही उसके पास एकमात्र उपाय है.

2. मंगलवार का दिन हनुमान जी को बहुत ज्यादा प्रिय है और ऐसी मान्यता है कि इस दिन पवनपुत्र की पूजा विशेष रूप से फल प्रदान करती है. इतना ही नहीं मंगलवार का दिन क्षत्रीय ग्रह मंगल से भी जुड़ा है.

3. मंगलवार वाले दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करना अच्छा माना जाता है. जो लोग उनका ध्यान करते हैं तो उनका मंगल दोष को काट जाता है और उन्हें किसी भी प्रकार के नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ते.

4. मंगलवार को हनुमत अराधना करना लाभकारी माना जाता है लेकिन बहुत लोगों के साथ इसके उल्टे प्रभाव भी पड़ जाते हैं. मंगल ग्रह आयु का भी प्रतिनिधि है, इसलिए इस दिन की गई छोटी सी भी भूल भी आयु का नाश कर देती है.

6. मंगलवार के दिन मिठाई का दान करना उत्तम माना जाता है लेकिन उसे खुद नहीं खाएं. जिस दिन आपने जिस चीज का दान दिया हो उसे खुद ग्रहण नहीं करना चाहिए.

7. मंगलवार के दिन मांस और मदिरा का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन घर या दुकान पर हवन करवाना भी सही नहीं माना जाता. इस दिन नेल कटर का प्रयोग भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए और ना ही बालों को कटवाएं.

8. मंगलवार के दिन आपको छुरी, कांटा, कैंची बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करें. घर में खाना पकाते समय विशेष सावधानी बरतें और इस बात का ध्यान रखें कि भोजन बिल्कुल भी जले नहीं.

Back to top button