राजनीति

राहुल ने सुनाया बचपन का वो किस्सा- ‘..जब मुझसे डर जाती थीं दादी इंदिरा’

आगामी लोक सभा चुनाव का आगाज़ हो चुका है. इस चुनाव में सियासी घमासान के बीच नेताओं की तरफ से आपत्तिजनक बयानबाजी भी तेज हो गई है। सभी पार्टियों ने चुनाव के  के मद्देनजर पार्टियों का चुनावी अभियान जारी है. अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए सभी दिग्गज उम्मीदवार अपने संसदीय क्षेत्रों का दिन-रात दौरा कर रहे हैं और अच्छा  माहौल बनाने की कोशिश में जुटे हैं.  इसी सब के बीच बताते चले  इस चुनाव में सभी पार्टियों के दिग्गज  नेता रैली, रोड शो, और पब्लिक मीटिंग और घर-घर जाकर लोगों से वोट मांग रहे हैं।

इस बीच बताते चले  राहुल गांधी ने शुक्रवार को पुणे में छात्रों  छात्रों से रूबरू हुए. आरजे मलिश्का और अभिनेता सुबोध भावे द्वारा आयोजित संवाद में राहुल ने राजनीति से लेकर अपनी निजी जिंदगी और बहन प्रियंका गांधी वाड्रा  के साथ रिश्तों के बारे में कई सवालों के जवाब दिए. पुणे में छात्रों से बातचीत में राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें बिना सोचे-समझे बयान देना पसंद नहीं हैं. संवाद के दौरान एक छात्रा ने राहुल से पूछा कि क्या आपके पास सिक्स पैक एब्स हैं? इस पर गांधी ने शानदार जवाब दिया.

6 पैक एब्स के सवाल पर कांग्रेस अध्यक्ष ने जवाब देते हुए कहा कि, हां एक वक्त मेरे 6 पैक एब्स हुआ करते थे लेकिन अब नहीं हैं। बचपन का एक यादगार पल पूछने पर राहुल गांधी बताते हैं कि मेरा दादी इंदिरा गांधी के साथ यादगार पल है। जब वो घर लौटती थीं तब मैं पर्दे के पीछे खड़े होकर उन्हें डराने की कोशिश करता था। उन्हें पता रहता था कि मैं वहां खड़ा हूं इसके बावजूद वो डरने का नाटक करती थीं।

मध्यम वर्ग पर नहीं पड़ेगा न्याय का बोझ
उन्होंने कहा, “सभी पक्षकारों से विचार विमर्श के बाद घोषणापत्र तैयार किया गया है. न्याय योजना को लागू करने के लिए मध्यम वर्ग पर आयकर नहीं लगाया जाएगा और आयकर को नहीं बढ़ाया जाएगा. अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो इस योजना में हर साल गरीब लोगों के बैंक खातों में 72,000 रुपये जमा कराए जाएंगे.’’ न्यूनतम आय गारंटी योजना से राजकोष में 3.26 लाख करोड़ रुपये का खर्च बढ़ने का अनुमान है. इस योजना की आलोचना कर रही भाजपा ने पूछा है कि इसके लिए पैसा कैसे आएगा.

राहुल ने कहा कि, जब हम सत्ता में आएंगे, तो संसद और राज्य विधानसभाओं का 33% हिस्सा महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। राष्ट्रीय स्तर पर सभी नौकरियों का 33% हिस्सा महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। राहुल गांधी ने छात्रों के बीच कहा कि अनुभव से हिम्मत आई है। मैं कमजोर लोगों के लिए खड़ा हूं। वहीं, इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी केंद्र में सत्ता में आई तो राफेल सौदे की जांच की जाएगी। राहुल गांधी ने एक रैली में आरोप लगाया कि पीएम ने लड़ाकू विमान खरीद सौदे में बदलाव किया जिसकी वजह से इसके दाम बढ़ गये। उन्होंने कहा कि महत्वाकांक्षी ‘न्याय योजना’ को विशेषज्ञों से विचार-विमर्श करने के बाद ही अंतिम रूप दिया गया।

रोजगार के बारे में राहुल गांधी ने कहा कि आज हमारे देश में 27 हजार नौकरियां हर 24 घंटे में खोई जा रही हैं, वहीं चीन लगातार अपने देश में रोजगार पैदा कर रहा है। हमारे यहां स्किल को तवज्जो नहीं दी जाती है।

Back to top button