ख़बरदेश

लोकसभा चुनाव 2019 का आगाज, पहले चरण में 91 लोकसभा सीटों पर होंगे चुनाव…

Image result for पहले चरण की अधिसूचना जारी, 91 लोकसभा सीटों पर होंगे चुनाव

नयी दिल्ली . लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 91 सीटों के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही आम चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गयी। इसके साथ ही तीन राज्यों आँध्र प्रदेश,अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की सभी सीटों एवं ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों के चुनाव के लिए भी अधिसूचना जारी हो गयी।
चुनाव आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख 25 मार्च होगी जबकि नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 28 मार्च होगी।

पहले चरण के चुनाव के तहत

मतदान 11 अप्रैल को होगा। सभी सातों चरणों के मतदान की गणना 23 मई को होगी। इस बार लोकसभा की 543 सीटों के लिए मतदान सात चरणों में होना है।

पहले चरण के तहत आँध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की सात, असम और उत्तराखंड की पाँच-पाँच, बिहार और ओडिशा की चार-चार, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की दो-दो तथा छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा, मणिपुर, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की एक-एक लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं।

आँध्र प्रदेश विधानसभा की सभी 175, अरुणाचल प्रदेश की सभी 60, सिक्किम की सभी 32 और ओडिशा की 147 में से 28 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होना है। इनके लिए भी अधिसूचना जारी कर दी गयी है तथा अन्य चुनाव कार्यक्रम भी लोकसभा के पहले चरण के मतदान के अनुरूप ही होंगे।

चुनावों की घोषणा 10 मार्च को की गयी थी और तभी तत्काल प्रभाव से देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। दूसरे चरण में मतदान 18 अप्रैल को, तीसरे चरण में 23 अप्रैल को, चौथे चरण में 29 अप्रैल को, पाँचवें चरण में 06 मई को, छठे चरण में 12 मई को और सातवें चरण में 19 मई को होना है।

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाके की आठ सीटों के लिए आज नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। जिसमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, मेरठ, बिजनोर और गौतम बुद्ध नगर सीट शामिल हैं। होली के अवकाश और दो अन्‍य छुट्टियों की वजह से प्रत्‍याशियों के लिए नामांकन दाखिल करने के‍ लिए सिर्फ चार दिन ही उपलब्‍ध होंगे। जिन आठ सीटों पर 11 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होना है, वहां लगभग डेढ़ करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 68 लाख महिलाएं हैं।

 

Back to top button