उत्तर प्रदेशख़बर

लोक सभा चुनाव : 1.76 करोड़ मतदाता 120 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण में लोकसभा चुनाव की दस सीटों पर मतदान शुरु हो गया है। मतदान केन्द्र में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतदान करने के लिए सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ मतदान केन्द्र में जुटने लगे है।
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूॅ, ऑवला, बरेली और पीलीभीत में मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान शुरु हो गया है। शाम छह बजे तक मतदान होगा। करीब 1.76 करोड़ मतदाता 120 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें करीब 95.5 लाख पुरुष और 80.9 लाख महिला मतदाता हैं। इसके लिए 12128 मतदान केंद्र और 20116 मतदान बूथ बनाए गए हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि तीसरे चरण में सबसे ज्यादा 16 प्रत्याशी बरेली लोकसभा सीट पर हैं। इसके अलावा मुरादाबाद में 13, रामपुर में 11, सम्भल में 12, फिरोजाबाद में 6, मैनपुरी में 12, एटा में 14, बदायूं में 9, आंवला में 14 और पीलीभीत में 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में मुरादाबाद में सबसे अधिक 1956174 मतदाता जबकि एटा में सबसे कम 1617962 मतदाता हैं।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी 

तीसरे चरण का मतदान बहुत ही रोचक है। इस चरण में दिग्गज सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, प्रसपा के शिवपाल सिंह यादव, सपा के अक्षय यादव, धर्मेंद्र यादव, वरुण गांधी, आजम खान, जयाप्रदा, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पुत्र राजवीर सिंह, कांग्रेस के सलीम शेरवानी और इमरान प्रतापगढ़ी जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।
उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सात सीटों पर कब्जा किया था। जबकि मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद सीट सपा के खाते में गई थी। ऐसे में जहां भाजपा को अपनी पुरानी स्थिति को बरकार रखने की एक बड़ी चुनौती है तो वहीं, सपा अपने गढ़ को अभेद्य बनाने के प्रयासरत है। 

उत्तर प्रदेश: तीसरे चरण के कई मतदान केन्द्र में ईवीएम खराब

लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर मंगलवार की सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। लोग उत्साहित हैं, लेकिन मतदान शुरू होने के एक घंटे के अंदर कई केन्द्रों पर ईवीएम खराब होनी की शिकायत मिल रही है। इनमें मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत की सीटें शामिल हैं।
तीसरे चरण में बरेली सीट के मौलाना इंटर कॉलेज बूथ नम्बर छह में ईवीएम खराब है। एटा में सुभाष चन्द्र बोस प्राथमिक विद्यालय के बूथ 112 पर साढ़े सात बजे तक मतदान नहीं हुआ है।

इसके अलावा बूथ संख्या 113 पर ईवीएम खराब हुई है। मैनपुरी में बेवर के धरमनेर में मतदान बाधित, समय से माक पोल नहीं करा पाए अफसर, भोगांव के बूथ संख्या 238 पर वोटिंग बाधित, खराब ईवीएम को ठीक करने में लगे अफसर, दन्नाहार के कंजाहार बूथ पर ईवीएम खराब, मुरादाबाद कुंदरकी विधानसभा में बूथ नंबर 393 पर ईवीएम खराब, अभी तक नहीं शुरू हुआ मतदान। बदायूं के सहसवान के दो बूथ और मुरादाबाद के गांधी नगर बूथ नम्बर 159, 160, रामपुर में बूथ संख्या में 281, खंडवा में बूथ संख्या 143 में ईवीएम खराब हुए है। इससे मतदान प्रभावित हो रहा है। 

Back to top button