ख़बरदेश

बज गयी चुनावी डुगडुगी : चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान, 7 चरण में होगा मतदान

Lok Sabha Elections 2019

सत्रहवें आम चुनाव की डुगडुगी बज गयी है। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव  कसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग की विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस जारी है। इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होने हैं। चुनाव आयोग ने लोकसभा के लिए 543 सदस्य चुने जाने के लिए चुनावों की अपनी तैयारी के तहत शनिवार को एक समीक्षा बैठक की थी। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव का भी ऐलान हो सकता है। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर और ओडिशा में भी चुनाव की तारीखों का ऐलान संभव है। रविवार शाम को चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर चुनाव होंगे. तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर चुनाव होंगे. चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर चुनाव होंगे. पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर चुनाव होंगे. छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होंगे. सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होंगे.

23 मई को आएंगे नतीजे: चुनाव आयोग

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की 18 अप्रैल, तीसरे चरण की 23 अप्रैल, चौथे चरण की 29 अप्रैल, पांचवे चरण की 6 मई, छठे चरण की 12 मई और सातवें चरण की वोटिंग 19 मई को होगी. इसके बाद 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी. चुनाव आयोग ने कहा कि सभी संवेदनशील कार्यक्रम की वीडियोग्राफी की जाएगी और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं. CEC अरोड़ा ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी. उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों के लिए विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं. साथ ही चुनाव में ईवीएम की जीपीएट ट्रैकिंग भी की जाएगी. चुनाव आयुक्त ने कहा कि संवेदनशील इलाकों में CRPF की तैनाती भी की जाएगी.

देशभर में आज से आचार संहिता लागू: EC

सुनील अरोड़ा ने कहा कि 1950 पर फोन कर और SMS के जरिए वोटिर अपना नाम वोटिंग लिस्ट में चेक कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि ईवीएम पर उम्मीदवारों की तस्वीर होगी. कुल 10 लाख बूथों पर वोट डाले जाएंगे. देशभर में आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी और किसी भी उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.  लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर नजर रखी जाएगी और समय-सीमा के अंदर की उसके इस्तेमाल की इजाजत होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव की तारीखों में फसल की कटाई और परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है ताकि किसी को दिक्कत न आए. उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर आयकर विभाग से भी चर्चा की गई है. इस बार 84 मिलियन वोटर और बढ़े हैं और कुच 90 करोड़ लोग इस बार वोट डालने जा रहे हैं. 18-19 साल के डेढ़ करोड़ वोट हैं. अरोड़ा ने कहा कि पोलिंग स्टेशन पर पानी, शौचालय और बिजली के इंतेजाम भी किए गए हैं. साथ ही इस चुनाव में भी NOTA का इस्तेमाल होगा और सभी बूथों पर EVM के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे.
  • 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान।
    18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान
    23 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान
    29 अप्रैल को चौथे चरण का मतदान
    6 मई को पांचवें चरण का मतदान
    12 मई को छठे चरण का मतदान
    19 मई को सातवें चरण का मतदान
  • 23 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे
18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान।

तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल को। चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को। पांचवा 6 मई को, छठा 12 मई को और सातवां 19 मई को।

सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव: EC

11 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव। 23 मई को वोटों की गिनती।

बिना पैन कार्ड के उम्मीदवारी रद्द होगी: EC

सभी उम्मीदवारों को सोशल मीडिया अकाउंट्स की जानकारी देनी होगी। सोशल मीडिया पर विज्ञापन की निगरानी होगी। सोशल मीडिया पोस्ट को आचार संहिता के तहत कवर किया जाएगा।

पूरी चुनावी प्रक्रिया की वीडियग्राफी की जाएगी: EC

EVM की मूवमेंट पर GPS से नजर रखी जाएगी। आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए ऐप।

चुनाव से पहले केंद्रीय पुलिस बल पेट्रोलिंग करेगी: EC

वोटिंग से 48 घंटे पहले लाउडस्पीकर नहीं बजेंगे। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर से चुनाव प्रचार नहीं होगा।

Back to top button