उत्तर प्रदेश

यूपी में इस दिन खत्म होगा लॉकडाउन, जानें क्या होगी नई गाइडलाइन!

लखनऊ. उत्तरप्रदेश में 24 मई के बाद बाजार खोले जा सकते हैं। सुबह से शाम आठ बजे तक बाजार खुलेंगी। हालांकि, इस दौरान वीकली लॉकडाउन पहले की तरह बरकरार रहेगा। सूत्रों का कहना है कि सरकार के आला अधिकारी इस पक्ष में है कि अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए बाजारों को खोलना जरूरी है।

ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार बाजार खोलने का निर्णय ले सकती है। हालांकि, इस दौरान बढ़ते ब्लैक फंगस के मामले को लेकर भी सरकार सक्रिय है। लेकिन बावजूद उसके बाजार खुलने के पूरे आसार हैं। आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों ने भी बाजार को खोलने की बात कही है। इस दौरान शनिवार और रविवार को पहले की तरह बंदी रहेगी। ताकि बाजारों को पूरी तरह से सैनिटाइज कराया जा सके। जानकारों का कहना है कि प्रदेश में अब बंदी की आवश्यकता नहीं है।

20 लाख रिटेल कारोबारियों की बढ़ गई थी परेशानी
प्रदेश में करीब 20 लाख से ज्यादा से रिटेल कारोबारी है। इस दौरान करोड़ों का काम प्रभावित होने लगा था। लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कंपनियां को पूरी तरह से कारोबार करने की छूट थी, लेकिन इसकी वजह से रिटेल को बड़ा नुकसान होने लगा था। रिटेल सेक्टर से जुड़े अलग-अलग संगठनों ने इसको लेकर सीएम को ट्वीट भी किया था। हालांकि उसमें बाजार खोलने की बात न होने ऑनलाइन पर रोक लगाने की मांग की थी। लेकिन अब अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार बाजार को पूरी तरह से खोलने की तैयारी कर रही है।

बाजारों के अलावा कई सेक्टर पर अभी भी पहले की तरह पूरी तरह से पाबंदी जारी रह सकती है। इसमें सिनेमा हॉल, जिम, ब्यूटी पॉर्लर, शादियों में 25 की संख्या । वहीं स्कूलों को फिलहाल सरकार ने 30 मई तक बंद रखने का फैसला कर लिया है। बताया जा रहा है कि स्कूल इससे आगे भी बंद रहेंगे। ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

Back to top button