ख़बरराजनीति

LIVE Updates: ममता ने 291 कैंडिडेट के नाम जारी किए, 50 महिलाएं और 42 मुस्लिम चेहरे, दीदी नंदीग्राम से लड़ेंगी

पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने शुक्रवार को 291 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। TMC की लिस्ट में 100 ऐसे चेहरे हैं, जिन्हें पहली बार मौका दिया जा रहा है। TMC बंगाल की पहली पार्टी है, जिसने चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इनमें 50 महिलाएं और 42 मुस्लिम उम्मीदवार शामिल हैं।

दार्जिलिंग की 3 सीटों पर पार्टी चुनाव नहीं लड़ेगी। ये सीटें पार्टी के सहयोगियों के लिए छोड़ी गई हैं। ममता ने कहा कि वे खुद नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ेंगी। नंदीग्राम को ममता के करीबी रहे और अब भाजपा में शामिल शुभेंदु अधिकारी का गढ़ माना जाता है।

हाल में पार्टी में शामिल होने वाले पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी हावड़ा के शिबपुर से चुनाव लड़ेंगे। भवानीपुर सीट से शोभन देव चटोपाध्याय चुनाव मैदान में होंगे। ममता सरकार में वित्त मंत्री रहे अमित मित्रा चुनाव नहीं लड़ेंगे। 24 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं।

ममता ने TMC का समर्थन करने के लिए तेजस्वी यादव, अरविंद केजरीवाल, हेमंत सोरेन और शिवसेना को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि वे 9 मार्च को नंदीग्राम जाएंगी। 10 मार्च को हल्दिया में नामांकन दाखिल करेंगी।

100 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के
तृणमूल चुनाव समिति की अंतिम बैठक में 12 शीर्ष नेताओं और CM ममता बनर्जी ने हिस्सा लिया। जानकारों के मुताबिक, TMC की सूची में कई चौंकाने वाले नाम हैं। इस बार नए चेहरों को मौका दिया गया है और कई सीटों पर फेरबदल किया गया है। ममता बनर्जी का कहना है कि भ्रष्टाचार के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस किसी के साथ समझौता नहीं करने वाली है।

सूत्रों के अनुसार, जमीनी स्तर पर छवि और भ्रष्टाचार मुक्त चेहरे को महत्व दिया जा रहा है। लिस्ट में कई स्टार उम्मीदवार भी हैं। कम से कम 100 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं। इनमें से 30 की उम्र 40 साल से कम है। 80 साल से ज्यादा उम्र के नेताओं को टिकट नहीं दिए गए हैं। 79 सीटों पर SC और 17 पर ST उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है।

बंगाल में 8 फेज में चुनाव
पश्चिम बंगाल में इस बार 8 फेज में वोटिंग होगी। 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए वोटिंग 27 मार्च (30 सीट), 1 अप्रैल (30 सीट), 6 अप्रैल (31 सीट), 10 अप्रैल (44 सीट), 17 अप्रैल (45 सीट), 22 अप्रैल (43 सीट), 26 अप्रैल (36 सीट), 29 अप्रैल (35 सीट) को होनी है। काउंटिंग 2 मई को की जाएगी।

उम्मीदवारों से जनसंपर्क करने के लिए कहा
ममता बनर्जी पिछले 10 साल से बंगाल पर राज कर रहीं हैं, लेकिन यह पहला मौका है जब उन्हें किसी पार्टी से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन को सुधारने के लिए सभी उम्मीदवारों से जनसंपर्क बढ़ाने पर जोर देने को कहा है। उन्होंने लोगों से कहा कि मेरे ऊपर भरोसा रखिए, सिर्फ TMC बंगाल को नई ऊंचाईयों पर ले जा सकती है।

इनके नाम पर मोहर लगी

ममता बनर्जी नंदीग्राम
कंचन मल्लिक उत्तरपारा
जून मालिया मेदिनायंतिका बंकुर
मनोज तिवारी शिबपुर
राज चक्रवर्ती बाराबा हंसदा- झारग्राम
बिबेक गुप्ता जोरासांको
पनिहाटी निर्मल घोष
काजल सिन्हा खरदाह
साधना पांडे मानिकतला
रत्ना चटर्जी बेहला
हुमायूं कबीर देबरा
अतीन घोष बेलगछिया
मोनिरुल इस्लाम फरक्का
Back to top button