देश

चौथे चरण में 72 सीटों पर वोटिंग शुरू, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

72 सीटों के लिए मतदान जारी

नई दिल्ली । लोकतंत्र के महापर्व के चौथे चरण के चुनाव के लिए सोमवार सुबह सात बजे नौ राज्यों की 72 सीटों पर मतदान शुरू हो गया। इसी के साथ शाम को 945 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा। इन सीटों पर 12 करोड़ 79 लाख से अधिक मतदाता हैं। इसके लिए एक लाख 40 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। फिलहाल मतदान की रफ्तार कहीं कम कहीं ज्यादा है। 


वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में इन 71 में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अकेले दम पर 45 सीटें जीती थी जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबधंन (राजग) के खाते में कुछ 56 सीटें आई थीं। इसके घटक दल में शिवसेना को नौ और लोजपा को दो सीटें मिली थीं। कांग्रेस को भी दो सीटों पर विजय मिली थी।

कहां कितनी सीटों पर मतदान

1. उत्तर प्रदेश की 13 सीटों- शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिसरिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर,अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर।

2. बिहार की पांच सीटों-दरभंगा, उजियारपुर,समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर।

3. जम्मू-कश्मीर की एक अनंतनाग- कुलगाम।

4. झारखंड की तीन सीटों-चतरा, लोहरदगा और पलामू।

5. मध्यप्रदेश की छह सीटों-सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा।

6. महाराष्ट्र की 17 सीटों-नांदूरबाड़, धूले,डिढोरी,नासिक,पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, उत्तर मंबई, उत्तर-पश्चिम मुंबई, उत्तर-पूर्व मुंबई, मध्य-उत्तर मुंबई, मध्य-दक्षिण मुंबई, दक्षिण मुंबई, मवाल, शिरूर और शिरडी।

7. ओडिशा की छह सीटों-मयूरभंज,बालसोर, भद्रक, जाजपुर, केन्द्रपाड़ा और जगतसिंह पुर।

8. राजस्थान की 13 सीटों-सवाई-माधोपुर, अजमेर,पाली,जोधपुर,बाड़मेर,जालौर,उदयपुर,बांसवाड़ा ,चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालवाड़-बारां।

9. पश्चिम बंगाल की आठ सीटों-बहरामपुर कृष्णानगर,राणाघाट, बर्धमान पूर्व, बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और वीरभूम।
देशभर में लोकसभा की 543 सीटों पर सात चरण में वोटिंग होनी है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर, दूसरे में

12 राज्यों की 97 सीटों और तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान हो चुका है। मतगणना 23 मई को होगी। 

live updates 

पीएम और गृहमंत्री ने वोटर्स से मत देने की अपील की

चौथे चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है। पीएम मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मतदाताओं से ज्यादा मत देने की अपील की है। इस बीच मशहूर उद्योगपति अनिल अंबानी ने अपने मत का इस्तेमाल किया।

मतदान से पहले वोटर्स की कतार

यूपी के कन्नौज में मतदान शुरू होने से पहले मतदान केंद्रों पर वोटर्स की कतारें लगनी शुरू हो चुकी हैं। यह दृश्य कन्नौज के बूथ संख्या 256 की है।

Back to top button