उत्तर प्रदेश

सुनिए..अब यूपी में होगा ‘कुशभवनपुर’ नाम का जिला, जानिए किसका बदलेगा नाम?

Image result for अब सुल्तानपुर जिले का नाम ‘कुशभवनपुर’

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा इलाहाबाद और फैजाबाद का नाम बदलने के बाद अब सुल्तानपुर जिले का नाम ‘कुशभवनपुर’ किये जाने की मांग उठने लगी है। राज्यपाल राम नाईक ने भी इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। राज्यपाल रामनाईक ने अपने पत्र में लिखा है कि राजपूताना शौर्य फाउंडेशन नामक संस्था के एक प्रतिनिधि मण्डल ने उनसे मुलाकात कर सुल्तानपुर जिले का नाम ‘कुशभवनपुर’ किये जाने की मांग की है।

Image result for अब सुल्तानपुर जिले का नाम ‘कुशभवनपुर’

प्रतिनिधिमंडल ने जिला को हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित किए जाने का भी अनुरोध किया है। को 28 मार्च की तिथि में लिखे गये पत्र में राज्यपाल ने इस बात का भी जिक्र किया है कि राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात के दौरा उन्हें ‘सुल्तानपुर इतिहास की झलक’ नामक पुस्तक और एक ज्ञापन भी दिया है।

Image result for अब सुल्तानपुर जिले का नाम ‘कुशभवनपुर’

इस पुस्तक में सुल्तानपुर का प्राचीन नाम ‘कुशभवनपुर’ बताया गया है। गौरतलब है कि प्रदेश की योगी सरकार ने पिछले दिनों इलाहाबाद तथा फैजाबाद का नाम बदलकर क्रमशः प्रयागराज और अयोध्या कर दिया। इससे पहले सरकार ने मुगलसराय रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था। अब सुलतानपुर का नाम बदलने की भी मांग उठने लगी है। 

Back to top button