जरा हट के

हिला देगी ये सच्चाई, पहली बार 1 एयरहोस्टेज बताई, क्या-क्या करना पड़ता है

सब जानते है इंटरनेशनल फ्लाइट में एयरहोस्टेस की लाइफ काफी ग्लैमरस और ज्यादा सैलरी वाली मानी जाती है, अगर आपकी जॉब ऐसी किसी संस्था में लग जाये तो कुछ लोग ये मानते है की उनकी लाइफ बड़ी ही आराम से कट जाती होगी.

लेकिन अंदर की बात तो ये है की सबसे ज्यादा खराब और बुरे अनुभवों का सामना भी इन्हीं एयरहोस्टेस को करना पड़ता है, चाहे हालत कुछ भी रहे इन्हे अपने यात्रियों की देखे रेख करनी ही पड़ती है, एयरलाइंस इंडस्ट्री के इन सीक्रेट पर पिछले दिनों एक सर्वे हुआ, आज हम आपको एयरहोस्‍टेस के कामकाज और उनकी लाइफ से जुड़े कई पहलू को दिखाने वाले है.

जिसे आप पहले नहीं जानते होंगे, एक एयरहोस्टेस ने बतया की एक बार महिला पैसेंजर उसकी की गोद में चूसने लगी अंगुठा : सर्वे में एक एयरहोस्टेस ने अपनी बात बताई की एक महिला पैंसेजर भागती हुई उसके करीब आई, उसी समय वो एक छोटे बच्चे की तरह उसकी गोद मे चढ़ गई, एयरहोस्टेस ने पहले सोचा कि वह बाथरूम जा रही है. लेकिन बात तो कुछ और ही थी.

गोद में वह एक छोटे बच्चे तरह अंगूठा चूसने लगी, उस महिला पैसेंजर से पूछे जाने पर की उसने ऐसा क्यों किया तो जवाब मिला की वह अपनी घबराहट की दवाई खाना भूल थी. एक एयरहोस्टेस ने अपने शॉकिंग अनुभव के बारे में बताया, एक पागल पैसेंजर ने एयरहोस्टेस के इस्तेमाल किए जाने इंटरकॉम फोन पर टॉयलेट कर दिया.

जब उसने बात करने के लिए उठाया तो एयरहोस्टेस को बहुत गुस्सा आ गया, लेकिन उसने अपने गुस्से को बहार ज़ाहिर नहीं होने दिया, एक पैसेंजर ने गैलरी काउंटर से एयरहोस्टेस का खाया हुआ सैंडविच चोरी किया, ये सैंडविच एयरहोस्टेस ने एयरपोर्ट से खरीदा था, उसने उस सैंडविच को आधा खाकर पास में ही रख दिया.

उस पर लिपस्टिक के निशान थे लेकिन इसके बावजूद एक पैसेंजर ने उस सैंडविच को चोरी कर दिया, एयरहोस्टेस ने पैसेंजर को सैंडविच खाते देख लिया और उन्हें टोका कि आप लिपिस्टक लगा सैंडविच खा रहे हैं, तो उस पैसेंजर ने कहा कि वह भूखा था इसलिए खा लिया, तो उसने उसे कुछ नहीं कहा.

एक एयरहोस्टेस ने अपनी बातो में ये कहा की मौसम में खराबी से वह हवा में दो बार सीलिंग से टकराई और फ्लोर पर ज़ोर से गिर गई, ऊपर से एयरहोस्टेस पर ट्रॉली भी पैर पर गिर गई जिससे के बाद उसके पैर की हड्डी भी टूट गई लेकिन इस से उसके काम पर कोई फर्क नहीं पड़ा और उसने फ्लाइट में काम जारी रखा.

उसने कहा वो भी लड़की है दर्द उसे भी होता है लेकिन क्या करें नौकरी तो करनी ही है, हालत चाहे जो भी हो, एक कस्टमर प्लेन में बेबी कंगारू को सर्विस एनिमल के नाम पर प्लेन में ले जाने की कोशिश कर रहा था, अपना ये अनुभव एक रिटायर एयरलाइंस कस्टमर सर्विस एजेंट ने शेयर किया.

एक एयरलाइंस सर्विस एजेंट ने बताया कि एक कस्टमर ने उनके चेहरे पर सोडा फेंक दिया क्योंकि उन्हें फ्लाइट भरी होने के कारण टिकट नहीं मिल पाई थी, तो जनाब किसी की भी जॉब आसान नहीं होती ऐसा सिर्फ हुए लगता है की वो बड़े ही आराम से उस जॉब को कर लेता होगा.

Back to top button