धर्म

जानिए क्यों आते है डरावने सपने, ऐसे पाएं तुरंत छुटकारा 

Image result for जानिए क्यों आते है डरावने सपने, ऐसे पाएं तुरंत छुटकारा 

अमूमन हर एक व्यक्ति रात के वक्त सपने देखा करता है। सपने देखने वाले लोगों के सपने में अलग-अलग चीजों से जुड़े सपने आया करते हैं। परंतु कभी सपने में अगर सांप दिखाई दे जाए तो ऐसे में इससे कई अच्छी और बुरी बातें जुड़ी होती है। ऐसा कहा जाता है कि सपने में सांप देखना किसी ना किसी ओर इशारा किया करता है। वेद पुराणों की माने तो सांप बुरी शक्तियों का प्रतीक हुआ करता है। वही बात अगर शास्त्रों की करें तो शास्त्रों में इसे अच्छा माना गया है। आज हम आपको बताएंगे की सोते समय हमेशा यही डर लगता है की अगर वैसा ही सपना दोबारा आया तो? इसीलिए आज हम आपको डरावने सपने आने के कारण बता रहे हैं। ताकि समस्या की जड़ तक जा सकें।

सपने में सांप को मारना :- अगर कभी आपको रात के वक्त सांप के मरने का सपना दिखाई देता है तो ऐसे में यह इस ओर इशारा करता है कि आने वाले वक्त में आप अपने दुश्मन के ऊपर विजय प्राप्त करने वाले हैं। इसके साथ ही साथ इसका यह मतलब भी होता है कि आने वाले वक्त में आपको अचानक से धन लाभ मिलने वाला है।

सांप के दांत का दिखना :- अगर आपको सपने में सांप का दांत दिखाई देता है तो यह इस ओर इशारा करता है कि आने वाले वक्त में आपका कोई अपना या फिर नजदीकी रिश्तेदार आपको हानि पहुंचा सकता है। इसलिए अगर कभी आप को इस तरह के सपने दिखाई दे तो आप अपने कदम सोच समझकर ही आगे बढ़ाएं।

सांप नेवले की लड़ाई :- अगर कभी आपको सपने में सांप और नेवले की लड़ाई दिखाई दे तो यह आपके लिए बिल्कुल भी शुभ नहीं होता। ऐसा कहा जाता है कि सांप और नेवले की लड़ाई के सपने देखने से आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

सपने में सांप का काटना :- अगर आप अपने सपने में किसी सांप का काटते हुए देखते हैं तो यह इस ओर इशारा करता है कि आप आने वाले वक्त में किसी भयंकर बीमारी की चपेट में आने वाले हैं। इसलिए समय रहते ही आप अपने बॉडी का अच्छे तरीके से चेकअप करवा लें जिससे कि बीमारी के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाए।

सपने में सांप का इलाज :- सपने में सांप का इलाज करते हुए देखना बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप सपने में सांप का इलाज करते हुए देखते हैं तो आपकी कामेच्छा शांत हुआ करती है।

सोने की दिशा

अच्छी और सुखद नींद के लिए सिर्फ बेड का वास्तु ही नहीं बल्कि सोने का तरीका भी सही होना जरुरी होता है। वास्तु के अनुसार अच्छी नींद के लिए सोते समय सर दक्षिण की तरफ और पैर उत्तर की ओर होने चाहिए। लेकिन यदि सोते समय आपने सिर बैडरूम में मौजूद वाशरूम की तरफ है तो यह भी बुरे सपने आने का एक कारण हो सकता है। क्यूंकि वाशरूम की सारी नेगटिव एनर्जी आपके मस्तिष्क से होती हुई शरीर में प्रवेश कर जाती है और परिणामस्वरूप बुरे सपने आते हैं।  

बेड में पड़ा कबाड़
जिस बेड पर आप सोते हैं उसमे पड़ा कबाड़ भी आपके बुरे सपनों का कारण हो सकता है। बहुत से लोग अपने बेड के बॉक्स में फ़ालतू की बेकार पड़ी चीजों को रख देते हैं। जबकि बेकार या खराब चीजों को कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए, इन चीजों में घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। अगर आप उन चीजों को बेड में रख देते हैं तो इसका सीधा असर आपकी नींद पर पड़ता है। और आपको डरावने सपने आने लगते हैं। 

बेड के नीचे जूते-चप्पल रखना
बहुत से लोग अपने बेड के निचले हिस्से में जूते चप्पल आदि रख देते हैं। जबकि ऐसा करना उनकी नींद के लिए ठीक नहीं। बेड के नीचे जूते-चप्पल रखने से नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है। और वो सीधा व्यक्ति के मस्तिष्क पर प्रभाव डालती है।

तनाव लेना
रात में डरावने सपने आने का एक कारण तनाव लेना भी होता है। तनाव से हमारे मस्तिष्क की कोशिकाएं सही तरीके से काम नहीं करती। और दिमाग कल्पना करने लगता है। सामान्य बात ये है की दिन भर में हम जो कुछ भी सोचते हैं रात के समय वही सब बातें दिमाग में चलती हैं। और बुरे सपनों का रूप ले लेती हैं। इसलिए तनाव नहीं लेना चाहिए।

देर रात तक फोन
आजकल जमाना काफी बदल गया है लोग जल्दी सोने की बजाए देर तक स्मार्टफोन यूज करते हैं। कोई चैटिंग करता है तो कोई गेम खेलकर सोता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आपकी यही आदत आपके डरावने सपनों का कारण होती है। जी हां, गैजेट्स की लाइट और उनसे निकलने वाली तरंगे मस्तिष्क पर असर डालती हैं। इसीलिए सोने से ठीक पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

गहरे रंग की चादर
रंग भी हमारे दिमाग और सोचने की क्षमता पर असर डालते हैं। हम जितने अच्छे और ठंडे रंग देखते हैं दिमाग भी उतना ही शांत रहता है। इसके विपरीत अगर ज्यादा डार्क रंगों का इस्तेमाल करते हैं तो दिमाग विचलित रहता है। अगर आप डार्क रंग की चादर ओढ़ते हैं या डार्क बेडशीट पर सोते हैं तो आपको रात में डरावने सपने आ सकते हैं। इसीलिए डार्क कलर का इस्तेमाल नहीं करें।

डरावने या क्राइम सीरियल देखना
आपने देखा होगा अधिकतर डरावने और क्राइम सीरियल रात में ऑन एयर किये जाते हैं। क्यूंकि रात के समय ऐसी चीजें दिमाग पर सबसे ज्यादा असर करती हैं। जो लोग रात में सोने से पहले इस तरह के टीवी सीरियल या वेब सीरीज वगैरह देखने हैं उन्ही भी डरावने सपने आतें हैं।

Back to top button