जरा हट के

दवा खरीदने से पहले जान लें इस ‘लाल पट्टी’ का राज, वरना बहुत पछताएंगे आप

मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध दवाइयों को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल आपने कई दवाइयों पर एक लाल पट्टी जरूर देखी होंगी। लेकिन क्या आपको उस लाल पट्टी का मतलब पता है?

बेशक आपका उत्तर ना होगा। इस लाल पट्टी के बारे में सब लोगो के अलग अलग विचार और धारणाएं बनी हुई है। लेकिन वास्तविकता कुछ और ही है।

चलिए बताते हैं इस लाल पट्टी का मतलब

आपने काफी सारी दवाइयों पर RX लिखा हुआ जरूर देखा होगा। लेकिन इसका मतलब शायद ही आपको मालूम हो। वहां उस RX का मतलब होता है कि यह दवाई सिर्फ डॉक्टर के बताने या उनके निर्देशानुसार ही उपयोग में लें। इस नहीं करने पर आपको पछताना पड़ सकता है। क्योंकि बिना डॉक्टर के बताये यह दवाई आपके शरीर पर गलत रिएक्शन कर सकती है।

इसलिए मेडिकल स्टोर से किसी भी प्रकार की दवाई लेने से पहले यह जरूर देख लें कि उस पर RX लिखा हुआ है या नहीं। अगर RX लिखा हुआ है तो एक बार डॉक्टर से उस दवाई को लेने या ना लेने की सलाह जरूर ले लें।

अक्सर मेडिकल पर मिलने वाली किसी भी दवाई पर लाल पट्टी नहीं होती। क्योंकि इस लाल पट्टी युक्त दवाई को सिर्फ डॉक्टर ही बेच सकते हैं। अगर कोई मेडिकल वाला भी इन दवाइयों को बेचता है तो आपको इस बारे में सतर्क हो जाना चाहिए।

NRx का भी जान लें मतलब

कई दवाओं पर आने NRx लिखा हुआ भी देखा होगा। इसका मतलब होता है कि यह दवाई बहुत ज्यादा नशीली है और इसे सिर्फ लाइसेंस धरी मेडिकल स्टोर वाला ही नीच सकता है।

इसलिए अगली बार किसी भी मेडिकल स्टोर से दवाई खरीदने से पहले ये सारी बाते एक बार जरूर देख लें।

Back to top button