ख़बरराजनीति

दिल्ली के आधे वोटर्स का एक झटके में दिल जीत लिए केजरीवाल, जानिए कैसे ?

दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने आगामी चुनावों को लेकर अपनी पुरानी रणनीति के साथ नई तैयारी शुरू कर दी है. दरअसल सीएम केजरीवाल बिजली हाफ और पानी माफ योजना को सफलतापूर्वक संचालित करने के बाद अब महिलाओं को मेट्रो और सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कराने जा रहे हैं.

आम आदमी पार्टी सरकार महिलाओं के लिए बसों और मेट्रो का सफ़र मुफ्त करने की योजना पर काम कर रही है. इसके लिए सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) से जल्द प्रस्ताव लाने को कहा है.केजरीवाल सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से सवाल किया कि वह इस योजना को कैसे लागू करेगा? मुफ्त पास की व्यवस्था होगी या कोई अन्य विकल्प होगा?

केजरीवाल सरकार की मंशा है कि यह योजना बसों और मेट्रो में एक साथ लागू की जाएं. सरकारी बसों में मुफ्त सफर को लेकर तो सरकार के लिए अड़चन नहीं है लेकिन मेट्रो में सुरक्षा की दृष्टि से इसे लागू कर पाना थोड़ा मुश्किल है. अनुमान है कि योजना को लागू करने पर सरकार पर प्रति वर्ष करीब 1200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

बता दें कि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मेट्रो के अधिकारियों के साथ बैठक की और पूछा कि यह योजना हर हाल में हमें लागू करनी है. मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर आने वाले खर्च को दिल्ली सरकार उठाएगी. इसके लिए वह डीएमआरसी को भुगतान करेगी. वहीं मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ का खर्च प्रति वर्ष आएगा.

केजरीवाल सरकार की इस योजना को दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 के मद्देनजर मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है. बता दें कि दिल्ली की सातों सीटों  पर आम आदमी पार्टी की करारी हार हुई है. अब  दिल्ली विधानसभा चुनाव के जरिये ‘आप’ दिल्ली की सत्ता में वापसी के प्रयास में जुट गयी है.

Back to top button