धर्म

Karwa Chauth 2021 : इस करवाचौथ खरीदारी के दौरान रखें इन बातों का विशेष ध्यान, इन रंगों के कपड़े न खरीदें

करवाचौथ (Karwa chouth) का व्रत महिलाओं (Women) के लिए जितना महत्वपूर्ण होता है, उससे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है इस दिन के लिए खास खरीदारी (Shopping). करवाचौथ की शॉपिंग करने के दौरान कई बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है. वरना उसका परिणाम काफी बुरा हो सकता है.

रायपुरः करवाचौथ (Karwa chouth) का व्रत महिलाएं (Women) अपने पति (Husband) की लंबी उम्र के लिए करती है. इस दिन की तैयारियां, महिलाएं काफी पहले से शुरु कर देती हैं. कहा जाता है कि, इस दिन महिलाओं को साज-श्रृंगार (Makeup) के साथ चांद की पूजा (Moon worship) करनी चाहिए. उसके बाद पति की पूजा करके उनके हाथों से पानी पीकर व्रत को तोड़ना चाहिए. ऐसा करने से पति की उम्र लंबी होती है.

बाजारों में रहती है विशेष धूम

करवाचौथ को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह होता है. वो तकरीबन एक माह पहले से ही इस कठिन व्रत की तैयारियों में लग जाती है. यही कारण है कि, दुकानदार भी करवा चौथ के बाजार में हर चीजों को उपलब्ध रखते हैं. ताकि महिलाओं को व्रत पूरा करने में किसी चीज की चूक न हो. ज्यादातर महिलाएं खरीदारी के दौरान हर चीज बेहतर खरीदने की कोशिश करती हैं.

शॉपिंग में हर बेहतर चीजों का चुनाव जरूरी

वहीं, बाजारों में भी करवाचौथ स्पेशल चीजों को पहले से ही स्टोर करके रखा जाता है. इस दौरान जिन महिलाओं में शॉपिंग का क्रेज होता है, वो जमकर इस दौरान शॉपिंग करती हैं. बाजारों में भी काफी रौनक रहती है. महिलावर्ग अपने पसंद की चीजों की खरीद में कोई कोताही नहीं बरतती हैं. इतना ही नहीं बाजारों में मेहंदी से लेकर बिंदी और पायल से लेकर चूड़ी हर एक चीज में करवा चौथ स्पेशल मौजूद रहता है.

पूरे दिन निर्जल रहती हैं महिलाएं

कहते हैं कि, करवाचौथ के व्रत में महिलाओं को पति की ओर से उपहार मिलता है. इस दिन पति अपनी पत्नी को उनकी पसंद की वस्तुओं को उपहार में देते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है कि पत्नियां पूरे दिन निर्जला व्रत में रहती हैं.

इन रंगों के कपड़े न खरीदें

वहीं, करवाचौथ में व्रत में खरीददारी के दौरान लोग रंगों को लेकर काफी परेशान रहते हैं. अगर आप पहली बार करवा चौथ का व्रत कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इस व्रत के दौरान तीन रंगों के कपड़ों से परहेज करना चाहिए. काला, सफेद और भूरा. ये तीन रंग करवाचौथ व्रत के दौरान महिलाओं को नहीं पहनना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.

करवाचौथ में शादी का जोड़ा होता है महत्वपूर्ण

अगर इस बार आप पहली बार करवाचौथ का व्रत रख रही हैं, तो व्रत के नियमों को अच्छे से जान लें. इस दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं. साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि इस दिन किस रंग के वस्त्र भूलकर भी न पहनें. अगर आप गलती से भी ऐसा करती हैं तो ये आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है. कहा जाता है कि पहली करवाचौथ पर अगर महिलाएं अपनी शादी का जोड़ा पहने तो और भी अच्छा होता है.

Back to top button