गैजेट ज्ञान

JioPhone Next होगा दुनिया का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन, इतनी होगी कीमत!

भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने हाल ही में जियोफोन नेक्स्ट लॉन्च किया है, जिसे गणेश चतुर्थी के मौके पर अगले महीने मार्केट में उतारा जाएगा। इस स्मार्टफोन को जियो ने सर्च इंजन कंपनी गूगल के साथ मिलकर तैयार किया है और इसकी कीमत अब तक सामने नहीं आई है। नए लीक्स से संकेत मिले हैं कि जियोफोन नेक्स्ट के साथ कंपनी स्मार्टफोन मार्केट में हलचल पैदा करने वाली है और इसकी कीमत सभी को चौंकाएगी।

पहले भी ऐसा करती रही है जियो
भारतीय मार्केट में जियो पहले भी बड़े बदलाव लेकर आई है और हर बार नया प्रोडक्ट उम्मीद से कम कीमत पर उतारती है। कई महीनों तक सभी सेवाएं फ्री में देने से लेकर पिछले जियोफोन मॉडल को ‘जीरो’ रुपये के इफेक्टिव प्राइस पर लाने वाली कंपनी एक बार फिर नया दमदार प्रोडक्ट लेकर आई है। लीक्स की मानें तो यह ‘दुनिया का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन’ हो सकता है लेकिन फीचर्स के मामले में कंपनी कोई समझौता नहीं करेगी।

इतनी हो सकती है जियोफोन नेक्स्ट की कीमत
जियोफोन नेक्स्ट 10 सितंबर से मार्केट में बिक्री के लिए आ सकता है और 91Mobiles की रिपोर्ट पर भरोसा करें तो इसकी कीमत केवल 3,499 रुपये होगी।
कंपनी ने आधिकारिक रूप से इसकी कीमत अब तक नहीं बताई है लेकिन 5,000 रुपये से कम कीमत में 4G स्मार्टफोन मिलना, एंट्री-लेवल स्मार्टफोन मार्केट पर बड़ा असर जरूर डालेगा। दूसरे विकल्पों पर गौर करें तो अभी दुनिया का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी M01 कोर है, जिसकी कीमत 4,999 रुपये है।

गूगल ने तैयार किया है खास सॉफ्टवेयर
जियोफोन को रिलायंस जियो और गूगल साथ मिलकर तैयार कर रही थीं और गूगल ने इसके लिए एंड्रॉयड का खास ऑप्टिमाइज्ड वर्जन तैयार किया है। इस तरह लो-एंड हार्डवेयर होने के बावजूद इस डिवाइस में लेटेस्ट फीचर्स दिए जाएंगे। खास बात यह है कि सस्ता होने के बावजूद जियोफोन नेक्स्ट को गूगल की ओर से ‘लेटेस्ट एंड्रॉयड रिलीज और सिक्योरिटी अपडेट्स’ भी दिए जाएंगे। डिवाइस में गूगल असिस्टेंट, टेक्स्ट-टू-स्पीच, लैंग्वेज ट्रांसलेशन और कैमरा में AR फिल्टर्स भी मिल सकते हैं।

लीक्स में सामने आए डिवाइस के सभी फीचर्स
जियोफोन में गूगल का ऑप्टिमाइज्ड एंड्रॉयड वर्जन मिल सकता है। टिप्सटर योगेश की ओर से जियोफोन नेक्स्ट के स्पेसिफिकेशंस शेयर किए गए हैं। उनकी मानें तो फोन में 5.5 इंच का HD डिस्प्ले मिलेगा और यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के साथ आएगा। जियो इस स्मार्टफोन को 2GB रैम के साथ 16GB स्टोरेज और 3GB रैम के साथ 32GB स्टोरेज वेरियंट्स में ला सकती है। यह साल 2019 में लॉन्च हुए स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के साथ भारत में लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन होगा।

सिंपल होगा जियोफोन नेक्स्ट का डिजाइन
जियोफोन नेक्स्ट सिंपल डिजाइन के साथ आया है और इसकी तस्वीरों में चौड़े टॉप और बॉटम बेजल्स दिख रहे हैं। डिवाइस के रियर पैनल पर LED फ्लैश के साथ पिल शेप मॉड्यूल में 13MP कैमरा मिलेगा और सामने 8MP फ्रंट कैमरा मिल सकता है। 2,500mAh बैटरी वाले इस डिवाइस में 3.5mm हेडफोन जैक मिल सकता है। फोन में पॉलिकार्बोनेट का रियर पैनल जियो ब्रैंडिंग और स्पीकर ग्रिल के साथ दिया जाएगा।

Back to top button