ख़बर

रेलवे ने यात्रियों को दिया दीपावली पर ये धमाकेदार गिफ्ट

IRCTC UTS

नई दिल्ली: दिवाली से पहले रेलवे यात्रियों को बड़ा तोहफा देने जा रहा है। अब आप ऐप के जरिए जनरल टिकट भी खरीद सकेंगे। अब तक ये टिकट सिर्फ रेलवे के टिकट काउंटर पर ही मिलते थे। अब आप अनरिजर्व टिकट रेलवे के UTS ऐप, यूटीएस मोबाइल टिकट वेबसाइट और IRCTC की वेबसाइट से खरीद सकेंगे। 1 नवंबर से ये सुविधा पूरे देश में शुरू होने वाली है।

अब जनरल टिकट खरीदने वाले यात्री भी अपनी ट्रेन के समय और उसके स्टेटस की जानकारी ले सकेंगे। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि हम चाहते हैं कि लोग ज्यादा से ज्यादा UTS ऐप का उपयोग कर टिक खरीदें। ये ऐप अभी कुछ ही जोन में उपलब्ध था। अब सभी रेलवे जोन को इसका हिस्सा बनाया गया है। आप यूटीएस ऐप को प्ले स्टोर या एपल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप डेस्कटॉप से utsonmobile.indianrail.gov.in वेबसाइट या IRCTC की वेबसाइट से भी टिकट बुक कर सकेंगे।

जहां पर इस ऐप की सुविधा मिल रही है वहां कई यात्रियों को इसके जरिए रिफंड मिलने में देरी हो रही है। इस ऐप को सेंटर फॉर रेलवे इंफोर्मेशन सिस्टम ने बनाया है। सिर्फ मुंबई में ही इस ऐप को 2 लाख लोग रोजाना उपयोग करते हैं। UTS ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करना पड़ा। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, ट्रेन का टाइप, क्लास और टिकट टाइप की जानकारी देने होगी।

रजिस्ट्रेशन के बाद आपका रेलवे वॉलेट बना जाएगा। इसके जरिए प्लेटफॉर्म टिकट भी बुक किए जा सकेंगे। आप एडवांस में इसकी बुकिंग नहीं कर पाएंगे। जिस दिन यात्रा करेंगे उसी दिन की टिकट बुक कर सकेंगे। टिकट बुक करने के लिए आपको स्टेशन से 90 मीटर दूर होना चाहिए।

इसमें पेपरलेस और पेपर टिकट दोनों के ही विकल्प होंगे। पेपरलेस टिकट आपके मोबाइल में ही होगा। वहीं अगर आपने पेपर टिकट का विकल्प चुना है तो आपको यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन पर जाकर ATVM मशीन से उसका टिकट लेना होगा।

इसको मुंबई में सबसे पहले शुरू किया गया था। इसके बाद दिल्ली-पलवल और चेन्नई में शुरू किया गया। अब तक रेलवे के 15 जोन में यूटीएस ऐप लागू हो चुका है। इस ऐप से आप सिर्फ 4 टिकट ही खरीद सकेंगे। इसके अलावा इस पर मासिक सीजन पास भी खरीदा जा सकेगा।

Back to top button