खेल

IPL vs PSL : जानें भारत और पाक की टी-20 लीग्स की ईनाम राशि के बीच का अंतर

आईपीएल 2020 के ठीक एक हफ्ते बाद पाकिस्तान सुपर लीग का पांचवा सीज़न समाप्त हुआ. कराची किंग्स और लाहौर कलंदर्स दोनों पहली बार फाइनल में पहुँचे और इस तरह पीएसएल ने इस बार कराची किंग्स के रूप में एक नया विजेता देखा. ये टूर्नामेंट पाकिस्तानी फैन्स के लिए बहद खास था क्योंकि यह पहला संस्करण था जो पूरी तरह से पाकिस्तान में आयोजित किया गया था. हालाँकि सीजन के आखिरी कुछ मैचों को COVID-19 के कारण लीग चरण के 8 महीने बाद आयोजित किया गया था.

पीएसएल की शुरुआत से ही यह प्रवृत्ति रही है कि लोग इसकी तुलना अपने भारतीय समकक्ष से करते हैं. हालाँकि दोनों भुगतान राशि और प्रायोजकों के माध्यम से अर्जित राशि पूरी तरह से अलग है, पड़ोसी लीग की तुलना में आईपीएल काफी आगे दिखाई देता हैं. आईपीएल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के वेतन और सैलरी में भी काफी अंतर हैं.

IPL 2020 और PSL 2020 की ईनाम राशि की तुलना

IPL and PSL trophy

पुरस्कार राशि के मामले में, इंडियन प्रीमियर लीग पीएसएल से काफी आगे है क्योंकि टूर्नामेंट को ग्लोबल प्रशंसक के कारण स्पोंसर काफी राशि प्राप्त होती है. IPL 2020 के विजेता, मुंबई इंडियंस ने INR 20 करोड़ की ईनाम दी गयी  और उपविजेता दिल्ली कैपिटल्स ने INR 12.5 करोड़ कमाए. दूसरी ओर, पीएसएल 2020 के विजेता, कराची किंग्स को INR 3.75 करोड़ की पुरस्कार राशि मिली और उपविजेता, लाहौर कलंदर्स ने INR 1.5 करोड़ जीते.

हालांकि, व्यक्तिगत पुरस्कारों में, पीएसएल पुरस्कार राशि को दुनिया के सबसे अमीर लीग के बराबर हैं. प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक, सर्वश्रेष्ठ कीपर, पीएसएल 2020 के उभरते हुए खिलाड़ी विजेता को INR 10 लाख मिले. आईपीएल 2020 में, ऑरेंज कैप विजेता, पर्पल कैप विजेता, सबसे मूल्यवान खिलाड़ी, और उभरते हुए खिलाड़ी, सबसे अधिक छक्के के पुरस्कार, पावर प्लेयर पुरस्कार विजेता को भी 10 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी गयी.

IPL 2020 vs PSL 2020 cash prize । आईपीएल और पाकिस्तान सुपर लीग की विजेता टीमों को मिली इनामी राशि में इतना फर्क Difference in cash prize of IPL 2020 winners Mumbai

हालांकि पीएसएल व्यक्तिगत पुरस्कारों में समान रूप से भुगतान कर रहा है, लेकिन आईपीएल ने तीसरे और चौथे स्थान की टीमों के लिए एक शानदार राशि रखी थी. सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों को INR 8.75 करोड़ की राशि ली. जबकि PSL 2020 तीसरे और चौथे स्थान की टीमों को कोई पुरस्कार राशि प्रदान नहीं करता है. दिलचस्प बात यह है कि इन दोनों टीमों को व्यक्तिगत रूप से PSL में ऑफर की गई पूरी पुरस्कार राशि से अधिक (INR 17.5 करोड़) प्राप्त हुई, जो कि INR 7.5 करोड़ है.

Back to top button