खेल

आईपीएल : नीलामी में शमी को 4.8, जयदेव को 8.4 करोड़ 

Image result for शमी को 4.8, जयदेव

जयपु।  आस्ट्रेलिया दौरे में भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी को यहां मंगलवार इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी प्रक्रिया में किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.8 करोड़ रूपये में खरीदा जबकि जयदेव उनादकट को राजस्थान रॉयल्स ने 8.4 करोड़ रूपये की भारी कीमत देकर अपनी टीम में शामिल किया।
शमी का आधार मूल्य एक करोड़ रूपये था और उन्हें उनकी कीमत से 3.6 करोड़ रूपये अधिक मिले। आस्ट्रेलिया में मंगलवार को पर्थ में संपन्न हुये दूसरे टेस्ट में भारत की हार के बावजूद शमी का प्रदर्शन बेहतरीन रहा था और उन्होंने 56 रन पर छह विकेट लेकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।
हालांकि नीलामी प्रक्रिया के दूसरे चरण में उनादकट भाग्यशाली रहे और राजस्थान तथा दिल्ली ने उनपर जमकर बोली लगाई। तेज़ गेंदबाज़ को अंतत: राजस्थान ने उनके आधार मूल्य 1.5 करोड़ से कहीं अधिक 8.4 करोड़ रूपये खर्च कर खरीदा।
शुरूआती चरण की नीलामी प्रक्रिया में अक्षर पटेल को दिल्ली कैपिटल्स ने उनके आधार मूल्य से चार करोड़ रूपये अधिक खर्च कर पांच करोड़ रूपये में अपनी टीम का हिस्सा बनाया। दिल्ली इस बार नये नाम और लोगो के साथ 12वें संस्करण में उतर रही है।
हालांकि भारतीय टीम से काफी समय से बाहर चल रहे ऑलराउंडर युवराज सिंह को दूसरे सत्र की बोली तक किसी ने नहीं खरीदा। उनका बेस प्राइस एक करोड़ रूपये है।

Image result for शमी को 4.8, जयदेव

चेन्नई सुपरकिंग्स ने मोहित शर्मा को पांच करोड़ रूपये में खरीदा। वह आईपीएल के अनुभवी खिलाड़ियों में शामिल है और अब तक 84 मैच खेल चुके हैं। तेज़ गेंदबाज़ का बेस प्राइस 50 लाख रूपये था लेकिन मुंबई और चेन्नई के बीच उन्हें लेकर काफी खींचातानी दिखी जिससे उनकी कीमत ऊंची पहुंच गयी।

आस्ट्रेलिया दौरे में टेस्ट टीम का हिस्सा अन्य तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा को दिल्ली कैपिटल्स ने उनके बेस प्राइस 75 लाख रूपये से कुछ अधिक 1.1 करोड़ रूपये में खरीदा। चोट के कारण काफी समय से टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिद्धिमान साहा को सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.2 करोड़ रूपये में खरीदा। अन्य खिलाड़ियों में वरूण आरोन को राजस्थान ने 2.4 करोड़ रूपये में खरीदा जबकि पिछले सत्र में उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा था।

हालांकि अनजान से वरूण चक्रवर्ती के लिये टीमों ने जमकर बोली लगायी और किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ रूपये की भारी कीमत में उन्हें खरीदा। नीलामी में उनादकट के बाद वरूण दूसरे संयुक्त सबसे महंगे खिलाड़ी रहे।
जयपुर में दुनिया की सबसे महंगी ट्वंटी 20 क्रिकेट लीग के लिये नीलामी चल रही है जिसमें 351 क्रिकेटर बोली प्रक्रिया का हिस्सा हैं। हालांकि इस बार दो करोड़ रूपये के आधार मूल्य की सूची में कोई भारतीय नहीं है। लेकिन उनादकट और वरूण चक्रवर्ती ने आठ करोड़ रूपये से अधिक की कीमत हासिल की।

मुंबई इंडियन्स से जुड़े जहीर

मुंबई इंडियन्स से जुड़े जहीर

इंडियन प्रीमियर लीग का तीन बार खिताब जीत चुकी मुंबई इंडियन्स ने पूर्व तेज़ गेंदबाज़ जहीर खान को अपनी टीम में क्रिकेट संचालन का निदेशक नियुक्त किया है।

पूर्व अनुभवी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर जहीर मुंबई इंडियन्स के रणनीतिकार टीम का हिस्सा होंगे। जहीर वर्ष 2009, 2010 और 2014 में मुंबई इंडियन्स की टीम का हिस्सा रह चुके हैं। उन्होंने मुंबई के लिये 30 मैचों में 29 विकेट लिये।

इस बीच मुंबई की टीम ने आईपीएल नीलामी से पूर्व अपने 18 खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला किया है। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पाांड्या, जसप्रीत बुमराह टीम के कोर ग्रुप का हिस्सा हैं, इनके अलावा मयंक मार्कंडेय, राहुल चाहर, अंकुल रॉय, इशान किशन, आदित्य तारे और सूर्यकुमार यादव को भी टीम ने रिटेन किया है।

मुंबई की टीम में कीरन पोलार्ड, बेन कटिंग, एविन लुईस, जेसन बेहरेनड्रॉफ और कीवी जोड़ी मिशेल मैकक्लेनेगन और एडम मिल्ने भी अनुभवी खिलाड़ी हैं और टीम के साथ बने रहेंगे जबकि रोहित शर्मा मुंबई की कप्तानी जारी रखेंगे।

 

Back to top button