ख़बरखेलजरा हट के

IPL 2021: CSK चौथी बार IPL चैंपियन, चंद ओवर में बाजी पलट ऐसे KKR को दी मात-देखे VIDEO

CSK चौथी बार IPL चैंपियन

चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL 2021 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर चौथी बार ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया है। टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए चेन्नई ने 192/3 का स्कोर बनाया। 193 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए KKR 165/9 का स्कोर ही बना सकी और मुकाबला 27 रनों से हरा गई। CSK और कैप्टन धोनी की ये चौथी IPL ट्रॉफी रही। इससे पहले चेन्नई ने 2010, 2011 और 2018 में IPL टाइटल जीता था।

लॉर्ड शार्दूल ने कराई CSK की वापसी
टारगेट का पीछा करते हुए KKR की शुरुआत शानदार देखने को मिली। पहले विकेट के लिए वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने 91 रन जोड़े। इस साझेदारी को तोड़ने का काम शार्दूल ठाकुर ने अय्यर (50) को आउट कर किया। इसी ओवर में उन्होंने नितीश राणा (0) की विकेट चटकाई। कोलकाता अभी इन झटकों से उबरी भी नहीं थी कि अगले ही ओवर में हेजलवुड ने सुनील नरेन (2) को पवेलियन भेज दिया।

17 रनों के अंदर KKR ने गंवाए 5 विकेट
कोलकाता ने शुभमन गिल (51) के रूप में अपना चौथा विकेट गंवाया था। गिल के विकेट के बाद KKR के अगले चार विकेट सिर्फ 17 रनों के अंदर गिरे। दिनेश कार्तिक (9), शाकिब अल हसन (0), राहुल त्रिपाठी (2) और कैप्टन मोर्गन (4) के स्कोर पर पवेलियन लौटे। कार्तिक और शाकिब की विकेट अपना 200वां IPL मैच खेल रहे रवींद्र जडेजा ने लगातार दो गेंदों पर चटकाई।

  • इस सीजन वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने पहले विकेट के चार बार 50+ रन जोड़े।
  • शुभमन गिल (51) का IPL में यह 11वां और इस सीजन तीसरा अर्धशतक रहा।
  • नितीश राणा IPL में छठी बार शून्य पर आउट हुए।
  • KKR ने अपना पहला विकेट 91 और आठवां 125 के स्कोर पर गंवाया।
  • KKR के छह खिलाड़ी डबल डिजिट का स्कोर भी नहीं बना सके।

CSK की खराब फील्डिंग
पावरप्ले तक CSK ने वेंकटेश अय्यर के दो और शुभमन गिल का एक आसान सा कैच ड्रॉप किया। खास बात तो ये रही कि अय्यर को दोनों जीवनदान महेंद्र सिंह धोनी ने 0 और 25 के स्कोर पर दिए। वहीं गिल जब 8 पर खेल रहे थे तब उनका कैच शार्दूल ठाकुर ने छोड़ा था। 10वें ओवर में रवींद्र जडेजा की गेंद पर अंबाती रायडू ने गिल को कैच पकड़ा, लेकिन डेड बॉल होने के चलते शुभमन गिल को 27 के स्कोर पर बड़ा जीवनदान मिला। दरअसल, गेंद स्पाइडर कैमरे के तार से लगकर रायडू के हाथ में गई थी।

धोनी की नहीं आई बल्लेबाजी
ऐसा माना जा रहा है शायद यह धोनी का आखिरी IPL हो सकता है। अगर यह वाकई में धोनी का आखिरी IPL हुआ तो फाइनल में उनके फैंस उनको आखिरी बार बल्लेबाजी करते नहीं देख पाए।

चैंपियन की तरह खेली CSK
​​​टॉस हारकर पहले खेलते हुए CSK की शुरुआत बढ़िया रही। पहले विकेट के लिए ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने 8 ओवर में 61 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को सुनील नरेन ने ऋतुराज (32) को आउट कर तोड़ा। नरेन ने इसके बाद रॉबिन उथप्पा (31) की विकेट चटकाई। फाफ डुप्लेसिस ने 59 गेंद पर (86) रन बनाए। 20 ओवर में टीम ने 192/3 का स्कोर बनाया।

  • पावरप्ले तक चेन्नई का स्कोर बिना किसी नुकसान के 50 रन था।
  • डुप्लेसिस (86) इस सीजन यह उनका छठा और IPL में 22 अर्धशतक रहा।
  • फाफ डुप्लेसिस आज अपना 100वां IPL मैच खेल रहे हैं।
  • दूसरे विकेट के लिए उथप्पा और डु प्लेसिस ने 33 गेंदों पर 63 रन जोड़े।
  • रॉबिन उथप्पा ने 15 गेंदों पर 3 छक्कों की मदद से (31) रनों की पारी खेली।
  • तीसरे विकेट के लिए डु प्लेसिस और मोइन अली ने 39 गेंदों पर 68 रन जोड़े।
  • मोइन अली ने सिर्फ 20 गेंदों पर (37) रनों की नाबाद पारी खेली।
  • लॉकी फर्ग्यूसन ने चार ओवर में बिना कोई विकेट लिए 56 रन खर्च किए।

ऋतुराज सबसे कम उम्र के ऑरेंज कैप विजेता
CSK के युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने इस सीजन में ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमा लिया है। गायकवाड़ सबसे कम उम्र में ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने यह रिकॉर्ड 24 साल की उम्र में हासिल किया। उनसे पहले ये कीर्तिमान पंजाब किंग्स के पूर्व सलामी बल्लेबाज शॉन मार्श (25 साल) के नाम पर दर्ज था। इस सीजन ऋतुराज ने 16 मैचों में 45.36 की शानदार औसत के साथ 635 रन बनाए।

फाइनल में फाफ डुप्लेसिस ने भी (86) रन बनाए। एक समय ऐसा लग रहा था कि वह ऋतुराज से ऑरेंज कैप छीनने में सफल रहेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस सीजन फाफ ने 45.21 की औसत के साथ 633 रन बनाए।

भारत के पूर्व ओपनर डब्ल्यूवी रमण ने चेन्नई के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ की जमकर तारीफ की है। उन्हें ट्वीट कर लिखा- शॉट सिलेक्शन और उन्हें बेहतरीन तरीके से खेलने की काबिलियत ऋतुराज गायकवाड़ को एक स्पेशल खिलाड़ी बनाती है।

धोनी का 300वां मुकाबला
बतौर टी-20 कप्तान आज महेंद्र सिंह धोनी अपना 300वां मुकाबला खेल रहे हैं। इस फॉर्मेट में यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले धोनी दुनिया के पहले कप्तान बने।

वेंकटेश अय्यर रहे सीजन की बड़ी खोज
अय्यर ने 10 मैचों मे 41.11 की औसत के साथ 370 रन बनाए। फाइनल में उन्होंने 50 रनों की पारी खेली और इससे पहले क्वालिफायर-2 में भी उनके बल्ले से शानदार 55 रनों की मैच जिताऊ पारी देखने को मिली थी। वाकई में अय्यर इस सीजन की सबसे बड़ी खोज साबित हुए।

फिर बेंच पर बैठे रसेल
KKR के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल एक बार फिर से खराब फिटनेस के चलते प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में नाकाम रहे। ये लगातार 7वां मुकाबला है जब रसेल प्लेइंग इलेवन में एंट्री नहीं बना सके। उनके स्थान पर शाकिब अल हसन को टीम में मौका दिया गया है।

दोनों टीमें

CSK– ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (w/c), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

KKR– शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, ओएन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

Back to top button