खेल

IPL 2021 : रिलीज किए गए इन 5 खिलाड़ियों को नीलामी में नहीं मिलेगा कोई खरीदार!

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) 2021 से पहले सभी टीमों ने अपने रिटेन खिलाड़ियों की सूची दे दी हैं. रिटेंशन इवेंट के दौरान कुछ हैरान करने वाले फैसले देखने को मिले हैं. क्रिस मॉरिस और शिवम् दुबे कुछ ऐसे नाम हैं, शायद जिन्हें रिटेन किया जाना चाहिए थे लेकिन ऐसा नही हुआ हैं.

आईपीएल 2021 से पहले एक मिनी नीलामी वाली हैं, इस दौरान खिलाड़ियों पर जमकर पैसा लुटाया जायेगा लेकिन ऐसे खिलाड़ी भी होंगे, जिन्हें नीलामी से पहले रिलीज किया गया हैं लेकिन अब उन्हें शायद कोई खरीददार नहीं मिलेगा. देखे कौन हैं ये 5 खिलाड़ी:-

1) नाथन कुल्टर नाइल

Cricbuzz on Twitter: "#IPL2020 Nathan Coulter-Nile in IPL how it started how it's going… "
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2021 नीलामी से पहले रिलीज कर दिया हैं जोकि हैरानी वाला फैसला हैं. दरअसल इस गेंदबाज का पिछला सीजन कुछ खास नहीं रहा था लेकिन मुंबई के चैंपियन बनाने के बाद उन्हें रिलीज किये जाने की संभावना कई दिखाई दे रही थी.

नाथन कुल्टर नाइल का टी20 रिकॉर्ड अच्छा रहा हैं लेकिन खराब फिटनेस हमेशा उनकी राह में रोड़ा अटकाती रहती हैं. आईपीएल 2020 सीजन में भी वह चोट के कारण कुछ मुकाबले नहीं खेल पाए थे. अगर उन्हें आईपीएल 2021 में कोई खरीदार नहीं मिले तो कोई हैरानी वाली बात नहीं होगी.

2) शेल्डन कॉटरेल
I have bounced back, Kings XI Punjab will be back too: Cottrell - IPL 2020 : शेल्डन कोटरेल को उम्मीद, उनकी तरह किंग्स इलेवन पंजाब भी करेगी वापसी - India TV Hindi News
जमैका के कॉटरेल के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को किंग्स इलेवन पंजाब ने पिछले साल की नीलामी में 8.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. हालाँकि, वह अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. जिन छह मैचों में उन्होंने प्रदर्शन किया, उन्होंने केवल छह विकेट लिए, इससे पहले कि किंग्स इलेवन ने उन्हें अन्य विदेशी विकल्पों के साथ XI में संतुलन बनाने के लिए रिलीज कर दिया.

पिछले साल के आईपीएल के खत्म होने के बाद से, उन्होंने अपनी क्लास के बारे में ज्यादा कुछ नहीं दिखाया, जिसने उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब के साथ 8.5 करोड़ रुपये का सौदा करने में मदद की. उच्च संभावना है कि वह इस बार अनसोल्ड रह जाएगा.

3) केदार जाधव
IPL 2018: Kedar Jadhav ruled out of IPL due to injury | Cricket News - Times of India
2018 की नीलामी में केदार जाधव का प्रदर्शन का केंद्र रहे थे. राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के साथ भयंकर लड़ाई के बाद उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें INR 7.8 करोड़ में खरीदा था. दाएं हाथ के बल्लेबाज उस समय तक वनडे टीम का नियमित हिस्सा थे. दुर्भाग्यवश, वह पहले मैच में चोटिल हो गए, लेकिन अपने मैच से बाहर होने से पहले अपनी टीम को जीत पक्की की.

2021 की नीलामी से पहले  सीएसके ने उन्हें रिलीज कर दिया हैं. लगभग 36 वर्ष की आयु में, भारतीय टीम से बाहर हैं इसके आलावा चोट और खराब भी उनका साथ नहीं दे रही है. ऐसे में अगर वह अलसोल्ड रह जाए तो कोई हैरानी वाली बात नहीं होगी.

4) मोइन अली
Moeen Ali bowls on his IPL debut | Photo | Global | ESPNcricinfo.com
मोइन अली एक स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं, तो यह स्पष्ट था कि वह आईपीएल में खेलने वाली टीमों के लिए फायदे का सौदा होगे. उन्हें पहली बार 2018 की नीलामी में चुना गया था लेकिन वे केवल कुछ मैच ही खेल पाए. लेकिन, 2019 संस्करण में, उन्होंने अधिक मैच खेले और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए मध्य क्रम में काफी अच्छी बल्लेबाजी की.

भले ही अली के काउंटी क्रिकेट में T20 नंबर शानदार हैं, लेकिन उनके T20I नंबर एक अलग कहानी बताते हैं. उच्च संभावना है कि स्पिन-गेंदबाजी ऑल-राउंडर के लिए बोली-प्रक्रिया के लिए कोई टीम नहीं जाएगी. हो सकता है कि इस साल उन्हें कोई बोली न मिले. इसके अलावा, उनकी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं ने हमेशा उन्हें दुनिया भर में फ्रेंचाइजी टी20 क्रिकेट खेलने से प्रतिबंधित किया है.

5) जिमी नीशम
IPL 2020: "Lo Main aagya" say Jimmy Neesham as he Joins Kings XI Punjab
जिमी नीशम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं और हाल के दिनों में न्यूजीलैंड टीम की सफलता में उनका योगदान काफी अच्छा रहा है. जब उन्हें आईपीएल 2020 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा चुना गया था, तो उनसे काफी उम्मीद की जा रही थी. हालांकि,उनके लिए एक भूलाने वाला टूर्नामेंट था. उन्होंने लीग में केवल पांच मैच खेले, जहां वे केवल 19 रन ही बना सके. उन्होंने इन मैचों में केवल दो विकेट हासिल किए और उनका 10 के करीब इकॉनमी रहा.

Back to top button