खेल

IPL 2021: मुंबई ने मलिंगा को किया रिलीज, यहां देखें रिटेन खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

मुंबई इंडियंस (एमआई) ने रिकॉर्ड पांचवीं बार 10 नवंबर, 2020 को आईपीएल का खिताब जीता. यह रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम का एक यादगार प्रदर्शन था और कोई अन्य टीम उनके करीब भी नहीं थी. MI ने फाइनल सहित 16 मैचों में से, सिर्फ 3 हारे. जिनमें से दो सुपर ओवर में खत्म हुए. किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टी20 क्रिकेट इतिहास में एक मैच में दो बार सुपर ओवर देखने को मिला था.

IPL 2021: Mumbai Indians retained players list for IPL 2021

ट्रॉफी उठाने के दो महीने बाद ही, एमआई खुद को खिताब की डिफेंड करने और जीत की हैट्रिक के लिए तैयारी शुरू कर दी है. यह 2021 सीज़न की नीलामी से पहला का समय है और फ्रैंचाइज़ी ने रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है. सबसे पहले, उन्हें खुशी होगी कि यह एक मिनी-नीलामी है, मेगा नहीं जो उन्हें अपने कोर खिलाड़ियों पर टीम में बनाए रखने का मौका देता है.

एमआई के साथ, यह सवाल कभी नहीं था कि कौन रिटेन किये जाने वाले खलाड़ी हैं. नीलामी के बिना भी, फ्रैंचाइज़ी के पास अपने 11 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होंगे जो पिछले कुछ वर्षों में अपनी टीम के निर्माण के तरीके का एक प्रमाण है.

पांच बार के चैंपियन ने लसिथ मलिंगा को रिलीज करने का फैसला किया है, जिन्होंने 2019 आईपीएल जीतने में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी. लेकिन व्यक्तिगत कारणों से वह 2020 सीज़न खेलने में सक्षम नहीं थे जबकि वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज शेरफेन रदरफोर्ड को भी रिलीज किया गया हैं.

Seven players released by Mumbai Indians ahead of IPL 2021 - Mumbai Indians

मुंबई टीम से बाहर किए जाने वाले अन्य बड़े खिलाड़ी नाथन कूल्टर नाइल, जेम्स पैटिंसन और मिशेल मैकक्लेनाघन हैं, जिनमें घरेलू खिलाड़ी दिग्विजय सिंह और प्रिंस बलवंत राय भी अगले महीने नीलामी में हिस्सा लेंगे.

MI के रिटेन किए खिलाड़ियों की सूची

रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, मोहसिन खान, हार्दिक पंड्या, जयंत यादव, किरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, अनुकुल रॉय, इशान किशन, क्विंटन डी कॉक और आदित्य तारे

MI के रिलीज किए खिलाड़ियों की सूची

लसिथ मलिंगा, नाथन कूल्टर-नाइल, जेम्स पैटिनसन, शेरफेन रदरफोर्ड, दिग्विजय सिंह, प्रिंस बलवंत राय, मिशेल मैक्लेनाघन

Back to top button