खेलजरा हट के

IPL 2021: क्या पंजाब लेगी गेमचेंजर फैसला, क्रिस गेल को मिलेगी फेवरेट जगह ?

तीन मैच लगातार हारने के बाद पंजाब किंग्स ने अब आखिरकार मुंबई इंडियंस को हरा कर अपनी लय हासिल कर ली है. अब सोमवार को उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाय़फ अहमदाबाद में मुकाबला करना है. केएल राहुल के नेतृत्व वाली पंजाब अपने प्लेइंग 11 में शायद ही कोई बदलाव करे लेकिन क्या उनका बल्लेबाजी क्रम अहमदाबाद की परिस्थितियों पर सही बैठेगा? पंजाब के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है निकोलस पूरन, वे इस सीजन तीन बार 0 पर आउट हुए हैं और रन बनाने में असफल रह रहे हैं. इतना ही नहीं क्रिस गेल भी नंबर-1 पर संघर्ष कर रहे हैं, तो क्या क्रिस गेल ओपनिंग के लिए एक बेहतर विकल्प हैं?

PBKS vs KKR in IPL 2021: नंबर-3 पर गेल बनाम ओपनर गेल, कौन है बेहतर?

असल में गेल ओपनर हैं लेकिन पिछले सीजन से पंजाब ने गेल को नंबर-3 पर फिक्स कर दिया है. ओपनिंग के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल आते हैं. जो भले ही टीम को अच्छी शुरुआत देते हैं लेकिन गेल अपना नेचुरल गेम नहीं खेव पाते.

टी-20 के स्टार क्रिस गेल ने अपने आईपीएल करियर में कई टीमों के लिए ओपनिंग की है. बतौर ओपनर वे विरोधी टीमों के दिलों में डर पैदा कर देते हैं. गेल को ज्यादा दौड़ कर रन बनाना पसंद नहीं है. वे इसको अपने बड़े बड़े हिट से रिप्लेस करते हैं. उनके नाम आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉ़र्ड है.

नंबर-3 पर खेलते हुए वे हार्ड हिटिंग नहीं कर पाते. हालांकि वे अपने इस नए रोल में पूरी तरह से फेल नहीं हुए हैं. उन्होंने 40, 10, 11 और 15 रन बनाए हैं. जो उनका स्वभाविक गेम नहीं है. पावरप्ले में बल्लेबाजी करना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है.

अगर क्रिस गेल ओपनिंग करेंगे तो कौन करेगा नंबर-3 पर बल्लेबाजी?

पंजाब किंग्स के लिए मयंक अग्रवाल तीन नंबर पर खेल सकते हैं. 30 वर्षीय मयंक पारी को एंकर करने में माहिर हैं. अगर पंजाब गेस से ओपनिंग करवाती है तो मयंक नंबर 3 पर आ सकते हैं. इससे डेविड मलान और दीपक हु्ड्डा अपने हार्ड हिटिंग स्किल्स दिखा सकते हैं.

पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर ने गेल के ओपनिंग करने पर कहा था,”मुझे लगता है कि तुलना नहीं की जा सकती, टी20 में क्रिस गेल और डेविड मलान से. हां हो सकता है कि डेविड मलान दुनिया के नंबर -1 टी20 बल्लेबाज हैं लेकिन परिस्थितियों पर भी गौर करना जरूरी है. अगर आप उसको चेपॉक में नंबर-3 लाएंगे तो वो संघर्ष करेंगे. वहीं क्रिस गेल को हम मैच दर मैच, सीजन दर सीजन देख रहे हैं. अगर वो प्लेइंग 11 में हैं तो उनको ओपनिंग करवी चाहिए.”

पंजाब की प्लेइंग 11 में हो सकता है एक बदलाव-

नए वेन्यू के साथ पंजाब अपने प्लेइंग 11 में एक बदलाव कर सकती है. टीम मैनेजमेंट दुनिया के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज डेविड मलान को खराब फॉर्म से जूझ रहे निकोलस पूरन की जगह पर मौका दे सकते हैं.

PBKS vs KKR in IPL 2021: PBKS XI (Probable)- KL Rahul (c & wk), Chris Gayle, Mayank Agarwal, Dawid Malan, Deepak Hooda, Moises Henriques, Shahrukh Khan, Fabian Allen, Mohammed Shami, Ravi Bishnoi, Arshdeep Singh

Back to top button