खेलजरा हट के

IPL 2021 को शुरू करने की तैयारी पूरी, लेकिन इस बात को लेकर बहुत चिंतित है बीसीसीआई

आईपीएल 2021 को लेकर फैंस के लिए अच्छी खबर है कि बीसीसीआई ने इसके आयोजन की शुरुआत को लेकर तैयारी लगभग पूरी कर ली है, रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई आईपीएल 2021 को यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में आयोजित करेगा. इसका आयोजन 20 सितम्बर से 10 अक्टूबर के बीच करवाने पर तैयारी चल रही है, लेकिन बीसीसीआई के सामने एक और बढ़ी चुनौती खड़ी हुई है. और वो है आईपीएल 2021 में विदेशी प्लेयर्स को बुलाना.

IPL 2021 में विदेशी प्लेयर्स

आईपीएल दुनिया भर में खेली जाने वाली सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है, और इसका एक कारण इसमें दुनियाभर के महान क्रिकेटर्स का खेलना भी है. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज, साउथ अफ्रीका आदि देशों के बड़े प्लेयर्स आईपीएल में अपना जलवा दिखाते हैं, कई प्लेयर्स ने तो आईपीएल में प्रदर्शन के दम पर ही अपनी नेशनल टीम में जगह बनाई है. हालांकि आईपीएल 2021 जिस तरह से स्थगित हुआ है, और सितम्बर से अक्टूबर के बीच इंटरनेशनल मैचों के कारण बीसीसीआई के सामने ये सबसे बड़ी चुनौती है कि 2021 में विदेशी प्लेयर्स को बुलाया जाए.

आईपीएल 2021 के री-शेड्यूल के दौरान इंटरनेशनल मैच

इंग्लैंड, न्यूजीलैंड अफगानिस्तान के प्लेयर्स को लेकर बीसीसीआई पहले ही चिंतित थी, क्योंकि इन प्लेयर्स को इंटरनेशनल मैचों में अपनी अपनी टीम के साथ होना होगा. ऐसे में इनके लिए आईपीएल में खेलना नामुमकिन सा हो जाएगा, तो वहीं अब कैरिबियन प्रीमियर लीग के आयोजन के कारण वेस्ट इंडीज के प्लेयर्स भी शुरूआती 10 दिन तक आईपीएल में पहुंच पाएंगे, ऐसा संभव नहीं लगता.

IPL 2021 – विदेशी प्लेयर्स का आईपीएल 2021 में खेलना मुश्किल

बीसीसीआई कोशिश कर रही है कि इंग्लैंड के विरुद्ध पांचवे टेस्ट की समाप्ति के तुरंत बाद आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों की शुरुआत कर दी जाए, इसकी शुरुआत को लेकर 20 सितम्बर तारीख सामने आ रही है. भारतीय टीम के प्लेयर्स इंग्लैंड से सीधे यूएई पहुंचकर बायो बबल में शिफ्ट हो जाएंगे, क्योंकि वह इंग्लैंड में कई दिनों से बायो बबल में होंगे तो ऐसे में उन्हें क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा. वहीं इंग्लैंड ने पहले ही साफ कर दिया है कि बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर और अन्य इंग्लिश प्लेयर्स बांग्लादेश और पाकिस्तान के विरुद्ध सीरीज का हिस्सा होंगे तो ऐसे में वह आईपीएल 2021 का हिस्सा नहीं बन पाएंगे.

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के प्लेयर्स का खेलना मुश्किल

आईपीएल में ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स का काफी बोलबाला रहता है, लेकिन इस बार अगर आईपीएल सितम्बर और अक्टूबर के बीच शुरू हुआ तो इन प्लेयर्स का खेलना लगभग नामुमकिन हो जाएगा. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के इंटरनेशनल मैचों के कारण ग्लेंन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर जैसे बड़े नाम लीग से बाहर हो सकते हैं. वहीं न्यूजीलैंड के प्लेयर्स का भी इंटरनेशनल शेड्यूल के कारण आईपीएल में खेलना मुश्किल होगा. अब कैरिबियन प्रीमियर लीग के आयोजन की खबरों ने बीसीसीआई की चिंता और बढ़ा दी होगी, क्योंकि दोनों का शेड्यूल और फिर क्वारंटाइन नियम आईपीएल में वेस्ट इंडीज के प्लेयर्स की उपलब्धता पर भी सवाल खड़े करता है.

Back to top button