खेलजरा हट के

IPL 2021: कब और कैसे खेले जा सकते हैं आईपीएल के बचे हुए मैच, यहां पढ़िए

इंडियन प्रीमियर लीग गवर्निंग काउंसिल (IPL GC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक आपात बैठक में सर्वसम्मति से तत्काल प्रभाव से IPL 2021 सीजन को स्थगित करने का फैसला किया है. गौरतलब है कि कोविड-19 ने सीएसके, केकेआर, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के कैंप में कब्जा कर लिया था. सीजन के स्थगित होने के बाद फैंस के जहन में केवल एक ही सवाल है- वो है कि बचे हुए मैच कब खेले जाएंगे.

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल के मुताबिक, बीसीसीआई सितंबर में विंडो तलाश करेगी जिसमें आईपीएल के 14वें सीजन के बचे हुए सभी 31 मैच खेले जा सकें.

बृजेश पटेल ने क्रिकबज से कहा, “अब हमको विंडो खोजनी होगी. जब हमको मिल जाएगी तब हम कोशिश करेंगे. हम देखेंगे कि अगर सिंतबर में मैच हो सकें. हमको आईसीसी और दूसरे बोर्ड के प्लान पर भी नजर डालनी होगी.”

बीसीसीआई ने मंगलवार को आईपीएल स्थगित करने की बात कही थी. अभी सीजन सिर्फ आधा ही निकला था. अब आगे भारत और पूरी दुनिया का कैलेंडर बहुत व्यस्त है. बीसीसीआई के पास केवल सितंबर में एक विंडो है लेकिन उसके लिए उनको अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल पर भी गौर करना होगा.

विराट कोहली और कंपनी 14 सितंबर तक उपलब्ध होंगे और उनको इंग्लैंड के खिलाफ 4 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारत को इंग्लैंड का दौरा करना है और नई ट्रावल गाइडलाइंस के हिसाब से टीम को 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहना ही होगा.

क्या इस साल 14वें सीजन के बचे हुए मैच खेलना मुमकिन है?

1) ये साल स्पोर्टिंग इयर है. जून में बीसीसीआई एक छोटे विंडो में करवा सकती है. अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तब अपनी नेशनल ड्यूटी पर होंगे. फिर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18-22 जून तक खेला जाएगा. ये मैच साउथंप्टन में होगा.

2) जुलाई में टोक्यो ओलंपिक होंगे. 23 जुलाई से 9 अगस्त तक खेले जाएंगे और भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए यूके में होगी.

3) अगस्त और सितंबर में भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज होगी जो 14 सितंबर को खत्म होगी.

4) अक्टूबर में इंग्लैंड को पाकिस्तान का दौरा करना है और वहां दो टी20 खेलने हैं.

5) उसी महीने बीसीसीआई टी20 विश्व कप का आयोजन करेगा जिसका फाइनल मैच 15 नवंबर को खेला जाना है.

15 नवंबर के बाद एक विंडो हो सकती है लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में साल के अंत में कोविड की तीसरी वेव आएगी. बीसीसीआई इसका आयोजन यूएई में करवा सकता है. साथ ही भारत का घरेलू सीजन तब शुरू होगा.

Back to top button