खेलजरा हट के

IPL 2021: आधे सीजन में ही छाए ये 5 अनकैप्ड खिलाड़ी, जल्द मिल सकती है टीम इंडिया की जर्सी

नई दिल्ली। IPL 2021 कोरोना वायरस के कहर के चलते 29 मैच के बाद ही सस्पेंड कर दिया गया है। दरअसल, कई खिलाड़ी हाल ही में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और इसी वजह से टूर्नामेंट के भविष्य के मैचों को लेकर अनिश्चिता बन गई थी और खबरें थी कि टूर्नामेंट कुछ दिन रोककर फिर शुरू किया जाएगा, लेकिन बीसीसीआई ने कोरोना के कारण खिलाडिय़ों और सभी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस सीजन को अनिश्चित समय के लिए टाल दिया है। बहरहाल, आईपीएल के पिछले 13 सीजन की तरह इस बार खेले गए आधे सीजन में भी कई ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जो अपने असरदार प्रदर्शन के दम पर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचे। हम आपको बताएंगे ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें भारतीय टीम में खेलने का बुलावा आ सकता है.

देवदत्त पडिक्कल
कर्नाटक के क्रिकेटर ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए एक सनसनीखेज शुरुआत की थी. उन्होंने आईपीएल 2020 में 473 रन बनाए और एक आईपीएल सीजन में बतौर अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड बनाया. इस सीजन भी देवदत्त पडिक्कल शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं. इस सीजन उन्होंने 6 मैचों में 152.34 की स्ट्राइक रेट के साथ 195 रन बनाए हैं. जिसमें एक शतक भी शामिल है. आईपीएल में इस बाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम 21 मैचों में 668 रन हैं.

हर्षल पटेल-
2010 अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा रहे हर्षल पटेल इस आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. अपना 10वां आईपीएल सीजन खेल रहे हर्षल पटेल को RCB ने उन्हें दिल्ली के साथ ट्रेड में खरीदा लेकिन कहते हैं जहां चाह है वहां राह है. इस खिलाड़ी ने इस बात को साबित करके दिखाया. साल 2015 के बाद से अपने खराब फॉर्म से जूझ रहे हर्षल पटेल ने इस सीजन अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है. पर्पल कैप की लिस्ट में शीर्ष पर हैं. उन्होंने 7 मैचों में 17 विकेट झटके हैं. हर्षल पटेल की किफायती गेंदबाजी के साथ-साथ विकेट लेने की काबिलियत उनको एक स्टार खिलाड़ी बनाती है.

अवेश खान
दिल्ली कैपिटल्स ने आवेश खान में जो निवेश किया वो सफल रहा है. यॉर्कर डालने में इस खिलाड़ी को भी महारत हासिल है. पिछले दो आईपीएल सीजन में एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके अवेश खान इस सीजन गजब के फॉर्म में हैं. जहां पिछले सत्रों में इस खिलाड़ी सिर्फ एक मैच खेलना का मौका मिला था वहीं इस सीजन उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 8 मैच खेले हैं और 7.70 की इकॉनमी के साथ कुल 14 विकेट लिए हैं. अवेश खान ने आईपीएल में 17 मैचों में 19 विकेट झटके हैं. आवेश ने इस सीजन एमएस धोनी, विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के विकेट चटकाए हैं.

ऋतुराज गायकवाड
आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए डेब्यू करने वाले ऋतुराज गायकवाड शानदार बल्लेबाज हैं. पिछले सीजन 6 मैचों में 204 रन बनाने वाले गायकवाड का प्रदर्शन टीम के खराब प्रदर्शन के कारण फीका रह गया था लेकिन इस बार इस खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर चेन्नई को लगातार अच्छी शुरुआत दिलाई. इस सीजन 7 मैचों में 196 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतकीय पारियां खेली है. एमएस धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में ये खिलाड़ी कई सीनियर खिलाड़ियों से उनके अनुभव से काफी कुछ सीख रहा है.

वरूण चक्रवर्ती
आईपीएल के 13वें सीजन में वरुण चक्रवर्ती ने हर किसी को अपने प्रदर्शन से ऐसा प्रभावित किया था, कि उनका चयन ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए हो गया था लेकिन बाद में चोट के कारण वो डेब्यू करने से चूक गए. उन्होंने आईपीएल 2020 में 13 मैचों में 6.84 की इकॉनमी के साथ कुल 17 विकेट लिए थे. इस सीजन उन्होंने 7 मैच में 7 विकेट लिए हैं. मिस्ट्री स्पिनर के नाम से मशहूर वरूण चक्रवर्ती अलग-अलग तरह की सात प्रकार की गेंद फेंकते सकते हैं.

Back to top button