खेल

IPL में CSK द्वारा खरीदे गए आज तक के 5 महंगे खिलाड़ी, देखे लिस्ट

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल फ्रेंचाइजी में से एक है. इस साल उनकी अच्छी नीलामी हुई क्योंकि उन्होंने कुछ बेहद अच्छे खिलाड़ी खरीदे. ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल के लिए वे कड़ी मेहनत कर रहे थे लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 14.25 सीआर के लिए खरीदा. CSK ने इस नीलामी में एक-दो खिलाड़ियों पर बड़ा पैसा खर्च किया.

सीएसके के पास नीलामी से पहले अपनी सूची में कुछ खिलाड़ी हैं और वे उन खिलाड़ियों के लिए बाहर जाने की कोशिश करते हैं. उन्होंने अतीत में इसी तरह की रणनीति का इस्तेमाल किया है जिससे उन्हें अपनी टीम में कुछ अच्छे खिलाड़ी मिल सके हैं. आज इस लेख में हम आईपीएल के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स के पांच सबसे महंगे खरीददारों पर एक नजर डालेगे.

5) मोईन अली- 7 करोड़

चेन्नई सुपर किंग्स ने ग्लेन मैक्सवेल लेने की पूरी कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो पायी क्योंकि उनके पास RCB से कम पर्स था. आरसीबी ने 14.25 करोड़ खर्च करके मैक्सवेल को खरीदा था. एक बार जब वे मैक्सवेल से चूक गए, तो मोइन अली उनकी सूची में अगले खिलाड़ी थे. एक बार फिर CSK ने शुरुआत से ही मोईन अली  की बोली लगानी शुरू कर दी.

; पंजाब किंग्स बोली लगाने वाले युद्ध से बाहर हो गया और CSK को 7 करोड़ में मोईन अली मिल गया. उनके पास बस एक विदेशी स्लॉट था और वे एक ऐसे बल्लेबाज की तलाश में थे जो थोड़ा गेंदबाजी कर सके. मोइन अली एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं और वह एक विस्फोटक टी20 बल्लेबाज हैं. यह इस सीजन के लिए एक शानदार खरीदारी बन सकता है.


4) एंड्रयू फ्लिंटॉफ – 7.6 करोड़

इंग्लिश ऑलराउंडर के लिए, हमें 2009 में वापस जाना होगा जहां एंड्रयू फ्लिंटॉफ नीलामी में स्टार आकर्षण थे. अधिकांश खिलाड़ी फ्लिंटॉफ को अपनी टीम में चाहते थे क्योंकि वह एक तेज गेंदबाज थे जो मध्य या निचले मध्य क्रम में विस्फोटक बल्लेबाजी भी हो सकते थे.

ज्यादातर टीमें इंग्लिश ऑलराउंडर के लिए गई थीं लेकिन अंत में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 1.55 मिलियन डॉलर में खरीदा जो उन दिनों 7.6 करोड़ के करीब था. लेकिन ये फैसला टीम के काम नहीं आया क्योंकि उसने केवल तीन गेम खेले और सीएसके के लिए कोई प्रभाव नहीं छोड़ा.

3) केदार जाधव- 7.8 करोड़
2018 के आईपीएल मेगा नीलामी में, सीएसके मध्य क्रम के बल्लेबाजों की तलाश में था और इस दौरान उन्हें अंबाती रायडू मिले थे. इसके बाद वे केदार जाधव के लिए गए जिन्होंने एमएस धोनी के साथ-साथ कई सफेद गेंद वाली क्रिकेट खेली है. CSK 2018 मेगा नीलामी में केदार जाधव को 7.8 करोड़ के लिए खरीदने में कामयाब रहा.

2) रविन्द्र जड़ेजा- 9.2 करोड़
2012 के आईपीएल ऑक्शन में जो एक मिनी था, रवींद्र जडेजा एकमात्र आकर्षण था. अधिकांश टीमों के पास बहुत कम पर्स था क्योंकि नीलामी में कई स्टार खिलाड़ी नहीं थे. रवींद्र जडेजा का नाम सामने आया और चेन्नई सुपर किंग्स और डेक्कन चार्जर्स को एक टाईब्रेकर मिला, क्योंकि दोनों टीमों ने अधिकतम 2 मिलियन डॉलर की कीमत हासिल की.

CSK को जडेजा को एक अज्ञात राशि में साइन किया गया लेकिन भारतीय ऑलराउंडर को 2 मिलियन डॉलर मिले जो 9.2 करोड़ में परिवर्तित हो गए. यह एक शानदार कदम निकला क्योंकि वह अभी भी सीएसके सेटअप का एक अभिन्न हिस्सा है.

1) कृष्णप्पा गौतम – 9.25 करोड़
चेन्नई सुपर किंग्स को ऑफ स्पिनर की जरूरत थी क्योंकि उन्होंने इस नीलामी से ठीक पहले हरभजन सिंह को रिलीज किया था. कृष्णप्पा गौथम नीलामी में उपलब्ध ऑफ स्पिनरों में से एक थे और वे उच्च मांग में रहने वाले थे. सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स एक बिडिंग युद्ध में उतर गए और SRH को वापस लौटना पड़ा क्योंकि उनके पास केवल 10.75 CR का पर्स था.

;चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.25 करोड़ में कर्नाटक के ऑलराउंडर को साइन किया जो कि आईपीएल के इतिहास में उनका सबसे महंगा खिलाड़ी है. गौथम आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी भी बने.

Back to top button