खेलजरा हट के

IPL में खूब धूम मचाए ये 5 युवा क्रिकेटर, श्रीलंका के खिलाफ इनका डेब्यू पक्का!

नई दिल्ली। टीम इंडिया (Team India) जुलाई में श्रीलंका (Sri lanka) का दौरा करेगी। जहां पर 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेले जाने हैं। इससे पहले वर्ष 2018 में टीम इंडिया ने श्रीलंका का दौरा किया था। इस दौरान बांग्लादेश को टी20 निदहास ट्रॉफी के फाइनल में मात देकर खिताब अपने नाम की थी। रिपोर्ट्स की मानें तो विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ी श्रीलंका दौरे पर उपलब्ध नहीं रहेंगे। क्योंकि उस समय सभी इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी में व्यस्त होंगे। ऐसे में श्रीलंका के दौरे पर टीम इंडिया बी भेजी जा सकती है। बी टीम में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय युवा को मौका दिया जा सकता है।

इन 5 खिलाड़ी कर सकते हैं श्रीलंका दौरे पर अपना डेब्यू

वरुण चक्रवर्ती

‘मिस्ट्री स्पिनर’ के नाम से पहचाने जाने वाले क्रिकेटर वरुण चक्रवर्ती ने पिछले 2 वर्षों में आईपीएल में अपने प्रदर्शन से जबरदस्त प्रभावित किया है। वे कोलकाता नाइट राइडर्स के अहम गेंदबाज बन चुुके हैं। आईपीएल 2021 में खेल गए 7 मैचों में उन्होंने 7 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उनकी इकोनॉमी रेट महज 7.82 की रही। पिछले साल आईपीएल में उन्होंने 13 मैचों में 7 विकेट चटकाए थे।

राहुल तेवतिया
राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर राहुल तेवतिया ने आईपीएल के पिछले सीजन में सभी को चौंका दिया था। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल को एक ओवर में 5 छक्के लगाए थे। जिसकी बदौलत राजस्थान रॉयल्स (RR) ने 224 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था।
तेवतिया आक्रामक बल्लेबाज के साथ एक उपयोगी स्पिन गेंदबाज भी हैं। उन्हें इंग्लैंड दौरे पर टीम में शामिल किया गया था, लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला था। तेवतिया अब श्रीलंका दौरे पर अपना अंरराष्ट्रीय डेब्यू कर सकता है।

हर्षल पटेल
आईपीएल 2021 में पर्पल कैप हासिल करने वाले हर्षल पटेल ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। हर्षल के आने से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की गेंदबाजी मजबूत हो गई है। आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले मैच में हर्षल पटेल ने 27 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। आईपीएल 2021 स्थगित होने से पहले हर्षल पटेल 7 मैचों में सबसे ज्यादा 17 विकेट चटका चुके हैं। दाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज श्रीलंका के खिलाफ अपना डेब्यू कर सकता है।

देवदत्त पडिक्कल
आरसीबी के ओपनर देवदत्त पडिक्कल ने घरेलू और आईपीएल क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। उनकी बल्लेबाजी में युवराज सिंह की झलक दिखती है। श्रीलंका दौेरे पर पडिक्कल को ओपनर के तौर पर खिलाया जा सकता है। पडिक्कल आईपीएल 2020 में वह अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। 15 मैचों में 473 रन बनाकर उन्होंने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता था। इसके बाद उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी 2020-21 में अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने 7 मैचों में 147.4 की औसत से 737 रन बनाए, जिसमें चार शतक और तीन अर्धशतक शामिल रहे। आईपीएल 2021 में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का पहला शतक जड़ा।

रवि बिश्नोई
20 साल के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया है। अंडर-19 विश्व कप 2020 में बिश्नोई ने सबसे ज्यादा 17 विकेट निकाले थे। आईपीएल 2020 में पंजाब की उम्मीदों पर खरे उतरते हुए उन्होंने 14 मैचों में 12 विकेट लिए थे। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट और 7.37 का रहा था। आईपीएल 2021 में बिश्नोई ने 6.18 की इकोनॉमी रेट से 4 मैचों में 4 विकेट लिए थे। श्रीलंका दौरे के लिए इस युवा स्पिनर को भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है।

Back to top button