खेलजरा हट के

IPL के बाकी मुकाबले की मेजबानी के लिए रेडी हैं ये 4 देश, जानें कब हो सकते हैं मैच

श्रीलंका के आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों की मेजबानी की इच्छा जाहिर करने के बाद अब चार देश इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के बाकी के बचे हुए मैचों की मेजबानी करने के लिए मैदान में हैं. बता दें कि भारत में आयोजित हुए बायो-बबल के भीतर कोविड -19 की पॉजिटिव रिपोर्ट के कारण आईपीएल को निलंबित कर दिया गया है. इसके बाद से विभिन्न क्रिकेट बोर्ड, शहर और काउंटियों ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को IPL की मेजबानी करने की पेशकश की है. श्रीलंका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, यूएई आईपीएल 2021 चरण 2 की मेजबानी करना चाहते हैं. और हर गुजरते दिन के साथ इसमें दिलचस्पी बढ़ती जा रही है लेकिन आईपीएल 2021 की मेजबानी के लिए इतनी दिलचस्पी क्यों है? क्रिकेट बोर्ड को इससे क्या फायदा होगा?

IPL 2021 शेष सीजन: आईपीएल की मेजबानी के लाभ
बोर्ड के लिए राजस्व: आईपीएल दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग है, जहां बीसीसीआई खिलाड़ियों पर और इवेंट को आयोजित करने पर पैसे खर्च करती है. पिछले साल भारतीय बोर्ड ने संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल की मेजबानी के लिए अमीरात क्रिकेट बोर्ड को 98.5 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. ऐसे समय में जब बोर्ड्स के लिए राजस्व में गंभीर कमी आई है, आईपीएल की मेजबानी करना उनके लिए राजस्व को बढ़ाने का एक बड़ा मौका हो सकता है.

पर्यटन: इंडिया को छोड़कर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने दर्शकों की उपस्थिति में सफलतापूर्वक कार्यक्रम आयोजित किए हैं. आईपीएल के कद को देखते हुए, अगर इसे भारत के बाहर आयोजित किया जाता है तो ये निश्चित रूप से बहुत सारे पर्यटन को आकर्षित करेगा. इसलिए सरकार और क्रिकेट बोर्ड को इससे फायदा होगा.

ऑन-ग्राउंड राजस्व: होस्टिंग बोर्ड को दिए गए राजस्व के अलावा, अन्य विभिन्न स्रोतों से भी राजस्व प्राप्त होगा. आईपीएल हितों में शामिल विज्ञापनों और सभी को आकर्षित करता है.

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की चार टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद बीसीसीआई सितंबर में शेष 31 मैचों की मेजबानी करने की योजना बना रहा है. अब तक आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई ने आईपीएल चरण 2 के लिए विंडो और स्थल पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया है, लेकिन शीर्ष क्रिकेट बोर्ड को जून के मध्य तक निर्णय लेने की उम्मीद है.

हाल ही में एक साक्षात्कार में सौरव गांगुली ने कहा कि IPL 2021 के शेष भाग का आयोजन भारत में COVID-19 महामारी के बीच नहीं किया जा सकता है, जहां सरकार का सुझाव है कि कुछ हफ्तों में तीसरी लहर आने की संभावना है. हालांकि उन्होंने ये भी नहीं बताया कि बाकी के बचे हुए मैचों का आयोजन कहां किया जाएगा. इससे पहले, उन्होंने कहा था कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि आईपीएल 2021 का शेष सीजन कब हो सकता है.

गांगुली ने टेलीग्राफ को बताया था कि बहुत फेरबदल करना पड़ सकता है. हमें अन्य बोर्डों से बात करनी होगी और देखना होगा कि क्या टी 20 विश्व कप से पहले एक खिड़की उपलब्ध कराई जा सकती है.

IPL 2021 के बचे हुए मैचों के आयोजन के लिए ये 4 देश रेस में

IPL 2021 IN UAE : जब कोरोनावायरस आउटब्रेक हुआ, तब पहली बार आईपीएल का आयोजन पिछले वर्ष स्थगित हुआ था. कोरोना वैक्सीन आने से पहले ही आईपीएल 2020 का सफल आयोजन UAE में आयोजित कर लिया गया. UAE में 3 स्टेडियम पर सभी मैच पूरी सुरक्षा में खेले गए, और पूरे टूर्नामेंट में सभी प्लेयर्स सुरक्षित रहे. वहीं आईपीएल 2021 के लिए भी भारत के बाद UAE पहली पसंद था, लेकिन बीसीसीआई ने टूर्नामेंट को भारत में ही करने का फैसला लिया. अब जब टूर्नामेंट स्थगित हो गया है तब इसका रीशेड्यूल UAE में तय किया जा सकता है. आपको बता दें कि आईपीएल 2021 फाइनल समेत टूर्नामेंट में 60 मैच खेले जाने थे, जिसमे अभी 31 मैच बचे हुए हैं और 29 मैच भारत में खेले जा चुके हैं.

IPL 2021 In UK: बीसीसीआई के सामने आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को आयोजित करने के लिए दूसरे विकल्प के रूप में इंग्लैंड देश हैं. वर्ल्ड कप से पहले की सितम्बर तक UAE में गर्मी तपाने वाली होती है, ऐसे में प्लेयर्स के लिए वहां खेलना सुरक्षित नहीं होगा. ऐसे में बीसीसीआई इंग्लैंड के रूप में जगह को चुन सकती है, हालांकि भारत अगले महीने टेस्ट चैंपियनशिप खेलने के लिए इंग्लैंड जा रही है. ऐसे में बीसीसीआई इंग्लैंड में इसके आयोजन पर विचार कर सकता है.

IPL 2021 In Australia: बीसीसीआई के सामने ऑस्ट्रेलिया के रूप में तीसरा विकल्प मौजूद है. कोरोनावायरस को लेकर ऑस्ट्रेलिया अच्छी स्थिति में हैं, और प्लेयर्स के लिए यहां ट्रेवल करना सुरक्षित होगा. वहीं टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में होगा या नहीं इस पर विचार किया जाना है, अगर वर्ल्ड कप यूएई में होता है तो ऐसे में विदेशी प्लेयर्स के लिए ऑस्ट्रेलिया आना भी आसान हो जाएगा. अब देखना होगा कि बीसीसीआई आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मैचों के लिए किस देश को चुनती है, या इसके आयोजन को भारत में किया जा सकता है.

IPL 2021 In Sri lanka:श्रीलंका ने भी आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों की मेजबानी की इच्छा जाहिर की है. SLC की मैनेजिंग कमेटी के चीफ प्रोफेसर अर्जुना डी सिल्वा ने डेक्कन क्रॉनिकल से कहा कि श्रीलंका के ग्राउंड जुलाई-अगस्त में होने वाले लंका प्रीमियर लीग के लिए तैयार रहेंगे. उन्होंने कहा, “हां, हम सितंबर में आईपीएल की मेजबानी के लिए विंडो निकाल सकते हैं. हमने सुना है कि यूएई उनका विकल्प है लेकिन श्रीलंका को वो लोग नजरअंदाज नहीं कर सकते. हम लंका प्रीमियर लीग के आयोजन के लिए ग्राउंड को जुलाई-अगस्त में तैयार कर लेंगे और सितंबर में आईपीएल के लिए भी तैयारी कर लेंगे.”

Back to top button