खेल

IPL का करोड़ों का कॉन्ट्रैक्ट ठुकरा दिए ये 5 क्रिकेटर, जानें क्या दिए कारण?

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) आज दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है. यही कारण हैं कि विश्व के लगभग सभी क्रिकेटर इस लीग में खेलने भारत आते हैं. क्रिकेट खेलने वाला प्रत्येक खिलाड़ी आईपीएल खेलने का सपना देखता हैं, दरअसल ये एक ऐसा मंच हैं, जिस पर अच्छा प्रदर्शन करके दुनियाभर में नाम कमाया जा सकता हैं, इसके आलावा इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों पर पैसों की भी बारिश होती हैं.

लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाडी रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल खेलने से मना कर दिया हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने अजीबोगरीब कारण से आईपीएल का करोडो का ऑफर ठुकरा दिया हैं.

कुसल परेरा

5 players Mumbai Indians should pick in IPL 2019

जूनियर सनथ जयसूर्या के नाम से प्रसिद्द कुसल परेरा आज श्रीलंका के सबसे होनहार खिलाड़ियों में से एक हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ने बेहद कम समय में अपनी तुफ्ने बल्लेबाजी से दुनियाभर में अपना फेन बेस बनाया हैं.

2018 में डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया था गया था, जिसके कारण वह सनराइजर्स हैदराबाद के लिए नहीं खेल पाए थे, ऐसे में टीम को एक आक्रामक सलामी बल्लेबाज की जरुरत थी और फ्रैंचाइज़ी ने कुसल परेरा से संपर्क किया लेकिन परेरा ने आईपीएल का ऑफ़र ठुकरा दिया. दरअसल परेरा टेस्ट टीम में वापसी करने के लिए श्रीलंका के घरेलू क्रिकेट में खेलना चाहते थे.

मिचेल मार्श

Mitchell Marsh in 'weird situation' as ankle scan reports don't reach Australia board from UAE after IPL 2020

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौका ऑलराउंडर मिचेल मार्श एक बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपने छोटे अन्तराष्ट्रीय करियर में जबरदस्त प्रदर्शन करके लोकप्रियता हासिल की हैं. यहाँ तक कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया का फ्यूचर कप्तान भी माना जा रहा हैं.

ऑस्ट्रेलियाई स्टार खिलाड़ी 2011 से 2013 के पुणे वारियर्स इंडिया का हिस्सा था लेकिन फिर वह आईपीएल से दूर हो गए. 2016 में वह राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के खेले लेकिन 2018 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में वापसी करने के इरादे से आईपीएल का 3 करोड़ का ऑफर ठुकरा दिया था.

तुषार देशपांडे

IPL 2020: How Delhi Capitals' Tushar Deshpande decided to become a bowler and never looked back

आईपीएल की शुरुआत भारतीय क्रिकेट को मजबूत करने के इरादे से की गयी थी. इस लीग ने भारतीय घरेलू प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए ना केवल आर्थिक रूप से फायदा पहुंचाया है देश की छुपी हुई प्रतिभा को भी एक बाद मंच दिया हैं. भारत के कई घरेलू क्रिकेटरों ने आईपीएल में अच्छा करके टीम इंडिया की कैप हासिल की हैं.

एक तरफ दुनियाभर के युवा खिलाड़ी आईपीएल खेलना का सपना देखते हैं. दूसरी तरह मुंबई के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे को पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब ने ट्रायल के लिए बुलाया था लेकिन उन्होंने घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के कारण ट्रायल देने का मना कर दिया था. उनका कहना था कि जब मैं लगातार 100 फीसदी दे रहा हूँ तो मुझे ट्रायल की जरुरत नहीं हैं.

आरोन फिंच

IPL 2020 Auction: Aaron Finch becomes first player to play for eight different franchises | Cricket News – India TV

ऑस्ट्रेलिया के वनडे और टी20 टीम के कप्तान आरोन फिंच एक बेहद आक्रामक बल्लेबाज हैं. फिंच अन्तराष्ट्रीय टी20 में दो बार 150+ रन बनाने वाले दुनिया के अकेले बल्लेबाज हैं. स्टीव स्मिथ के बैन के बाद उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया था और उन्हे आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था.

वर्ल्ड कप की तैयारी के मद्देनजर फिंच ने 2019 की आईपीएल नीलामी से नाम वापसी ले लिया था. आईपीएल 2018 में वह किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा था.

रवि बोपारा

IPL 2020: 3 England players you might not know once played in the IPL

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने शुरूआत में अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने से रोकने की कोशिश की थी. दरअसल ईसीबी शुरूआती सालों में नहीं चाहती थी कि उनके खिलाड़ी आईपीएल खेलें.

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर रवि बोपारा 2009-10 सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा रहे थे. लेकिन इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड टीम में वापसी करने के लिए लगातार दो बार आईपीएल ऑफर ठुकराया था. बोपारा खुद खुलासा कर चुके हैं कि 2011 में उन्हें मुंबई इंडियंस ने बड़ा ऑफर किया था.

Back to top button