उत्तर प्रदेश

16 नवंबर को CMS में विश्व के मुख्य न्यायाधीशों का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में विश्व के मुख्य न्यायाधीशों का 19 वां अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन 16 नवम्बर से शुरु हो रहा है..

सिटी मन्टेसरी स्कूल (सीएमएस) के संस्थापक एवं सम्मेलन के संयोजक जगदीश गांधी ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी.. उन्होंने बताया कि सम्मेलन में माॅरीशस के कार्यवाहक राष्ट्रपति परमा शिवम पिल्ले व्यापरी, भारत की रक्षामंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा एवं लखनऊ की मेयर श्रीमती संयुक्ता भाटिया सम्मेलन शामिल होंगे.. उन्होंने बताया कि यह सम्मेलन 16 नवम्बर से सीएमएस कानपुर रोड आॅडिटोरियम में प्रारम्भ होगा.. इस सम्मेलन में माॅरीशस के कार्यवाहक राष्ट्रपति पी़ पी व्यापारी समेत 19 देशों के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, गवर्नर-जनरल, पार्लियामेन्ट के स्पीकर, न्यायमंत्री, इण्टरनेशल कोर्ट के न्यायाधीश और विश्व प्रसिद्ध शांति संगठनों के प्रमुख हिस्सा लेंगे.. इसके अलावा 71  देशों के 365 से अधिक मुख्य न्यायाधीश,न्यायाधीश एवं कानूनविद अपनी प्रतिभागिता दर्ज करा रहे हैं..

श्री गांधी ने बताया कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51 पर आधारित यह विशाल सम्मेलन विश्व एकता, विश्व-शांन्ति एवं विश्व के ढ़ाई अरब से अधिक बच्चों के सुन्दर एवं सुरक्षित भविष्य को समर्पित है..

उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में प्रतिभाग के लिए विभिन्न देशों की प्रख्यात हस्तियां 16 नवम्बर को लखनऊ पधारेंगी.. उसकी दिन शाम पांच बजे स्कूल के आॅडिटोरियम में इन के सम्मान में स्वागत समारोह का आयोजन किया जायेगा..

 

Back to top button