उत्तर प्रदेश

Internatinal yoga day 2021: UP में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने योग किया, देखे तस्वीरें

आज सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को उत्तर प्रदेश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। प्रदेश के सभी 75 जिलों के पार्कों, मैदानों में कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित हुए। लगातार दूसरी बार है जब 5 करोड़ से ज्यादा की आबादी ने एक साथ एक दिन में योग किया। हालांकि, ज्यादातर लोग घर में रहते हुए वर्चुअली ही योग दिवस पर होने वाले अलग-अलग कार्यक्रमों जुड़े।

इस बार योग दिवस की थीम ‘योग फॉर वेलनेस’ रखी गई है। इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सभी को बधाई दी। उन्होंने योग को एक अमूल्य उपहार बताया और सभी से योग अपनाने की अपील की। सीएम ने कहा- योग, भारतीय मनीषा द्वारा विश्व को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। आइए, आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हम सभी योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लें।

अयोध्या में योग गुरु का रिकॉर्ड, मुरादाबाद में तालाब किनारे केंद्रीय मंत्री ने योग किया
अयोध्या में योग गुरु स्वामी महेश योगी ने लगातार एक घंटे 29 मिनट 7 सेकेंड में सरयू नदी में 2,378 बार डुबकियां लगाकर नया कीर्तिमान बनाया है। वहीं, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुरादाबाद में एक तालाब के किनारे योग की विभिन्न क्रियाएं की। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी समेत सभी मंत्री व सांसदों ने अपने-अपने आवास पर योग दिवस में हिस्सा लिया।

प्रदेश में योग दिवस की थीम- ‘योग के साथ रहे, घर पर रहे’
उत्तर प्रदेश में ‘योग के साथ रहें, घर पर रहें’ की थीम से योग दिवस मनाया गया। इस बार डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मनाए जाने वाले दिवस में ‘योगी संग योगा’ को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सभी दफ्तर, संस्थान और आमजन ‘आयुष कवच एप’ से जुड़कर योग किया। इस दौरान विभिन्न माध्यमों से प्रसारण भी किया गया, जिसे देखकर लोगों ने घर से ही योग किया। इसके साथ प्रतियोगिताओं के जरिए चयनित प्रतिभागी को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

सरकार ने योग शिक्षकों की नियुक्ति की
साथ ही यूपी सरकार ने योग शिक्षकों की नियुक्ति की है। जूम मीट पर उनको योग प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जबकि आयुष विभाग सोशल और डिजिटल मीडिया पर लोगों को योग के लिए प्रेरित किया है।

यूपी सरकार ने संस्थान के द्वारा 20 जिलों में योग प्रशिक्षण का संचालन कराया जा रहा है। इस साल अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 51 नए जिलों में इसकी शुरुआत की जा रही है। संस्थान के अध्यक्ष डॉ. वाचस्पति मिश्र के अनुसार सही तरह से जीवन जीने के विज्ञान योग को बढ़ावा देने के लिये यूपी सरकार काफी प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि सभी 71 जिलों में योग शिक्षकों की तैनाती कर दी गई है। प्रत्येक योग शिक्षक को 30-30 लोगों को जोड़कर योग का प्रशिक्षण दिया गया है।

Back to top button