नौकरी

इस विभाग में निकली इन पदों पर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली 1054 पदों पर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

सिक्योरिटी असिस्टेंट/एग्जीक्यूटिव के पदों पर नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए अब एक सुनहरा मौका सामने आया है. इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने सिक्योरिटी असिस्टेंट/एग्जीक्यूटिव पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन करन वाले उम्मीदवार को 10वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही इस भर्ती के जरिए कुल 1054 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी इस प्रकार से है…

कुल पद 1054

पद का नाम सिक्योरिटी असिस्टेंट/एग्जीक्यूटिव

उम्र इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारो के लिए उम्र भी निर्धारित की गई है. इस भर्ती के लिए अधिकतम उम्र 27 साल होनी चाहिए. इसके अलावा अधिकतम उम्र में SC/ST उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी.

योग्यता इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को अपनी योग्यता का भी ध्यान रखना होगा. इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का 10वीं पास होना आवश्यक है. इसके अलावा आवेदक को एक क्षेत्रीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए.

ऐसे होगा चयन इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के चयन के लिए एग्जाम होगा. इस एग्जाम के तीन चरण निर्धारित किए गए हैं. पहले चरण में ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर होगा. दूसरे चरण में डिस्क्रिपटिव टाइप पेपर होगा. आखिरी और तीसरे चरण में उम्मीदवारों का इंटरव्यू होगा.

ऐसे करें आवेदन इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in और ncs.gov.in पर जाना होगा. जहां उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

फीस इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए शुल्क भी चुकाना होगा. इस भर्ती के लिए सामान्य और ओबीसी कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को 50 रुपए आवेदन शुल्क के तौर पर चुकाने होंगे. वहीं SC/ST, Ex-servicemen और महिला उम्मीदवारों को आवेदन के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा.

आखिरी तारीख इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार 10 नवंबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं फी डिपोजिट करने की आखिरी तारीख 13 नवंबर 2018 है.

Back to top button