मायानगरी

सेना को मिले ‘येती’ के निशान, तो बॉलीवुड एक्ट्रेस ने पोस्ट कर डाला हैरतअंगेज Video

 

Related image

पहली बार इंडियन आर्मी को हिमालय में 32 इंच लंबे और 15 इंच चौड़े रहस्यमय  पगमार्क मिले हैं। इंडियन आर्मी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस बात की जानकारी दीगई है। ‘हिम मानव’ के रहस्यमय निशान तलाशने का दावा किया है, जिनका जिक्र पौराणिक कथाओं में किया जाता रहा है। सेना की ओर से बर्फ पर पगमार्क की तस्वीरें सोमवार को ट्विटर अकाउंट पर शेयर की गईं।

इंडियन आर्मी के मुताबिक  यह रहस्यमयी पद चिह्न 9 अप्रैल को सेना के दल को मकालू बेस कैंप (ऊंचाई 5250 मीटर) के पास नजर आए थे। पहले भी नेपाल के मकालू-बरुन नेशनल पार्क में हिम मानव की मौजूदगी के दावे किए जा चुके हैं। आइए आपको बताते हैं कि इस मिथकीय जीव को लेकर क्या-क्या परिकल्पनाएं मौजूद हैं और कब-कब और कहां इस तरह के निशान मिल चुके हैं।

क्या है हिम मानव?  (येति )
येति  (  हिम मानव ) एक वानर जैसा प्राणी है, जो औसत मानव से बहुत अधिक लंबा और बड़ा है।  यह मोटे फर में ढका हुआ होता है और माना जाता है कि यह हिमालय, साइबेरिया, मध्य और पूर्वी एशिया में रहता है।  इस प्राणी को आमतौर पर एक किंवदंती के रूप में माना जाता है क्योंकि इसके अस्तित्व का कोई ठोस सबूत नहीं है. येति को लोग घिनौना स्नोमैन भी कहा जाता है।  बताते चले   ‘येती’ की कहानी लगभग हजारों साल पुरानी बताई जाती है। कई बार इन्हें देखे जाने की खबरें भी आती-जाती रही हैं। लद्दाख के कुछ बौद्ध मठों ने दावा किया था कि हिममानव ‘येती’ उन्होंने देखा है। वहीं शोधकर्ताओं ने येती को मनुष्य नहीं बल्कि ध्रुवीय और भूरे भालू की क्रॉस ब्रीड यानी संकर नस्ल बताया है। कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि येती एक विशालकाय जीव है, जिसकी शक्लोसूरत तो बंदरों जैसी होती है, लेकिन वह इंसानों की तरह दो पैरों पर चलता है। इसे देखे जाने के रोमांचक किस्से अक्सर सुने जाते रहे हैं। हालांकि इसे लेकर वैज्ञानिक भी एकमत नहीं हैं।

इस बीच बताते चले भारतीय सेना के इस ट्वीट के तुरंत बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस रिचा चड्ढा   ने भी रिएक्शन दिया है। उन्होंने इस संबंध में  एक वीडियो भी पोस्ट किया है जो जमकर वायरल हो रहा है। रिचा चड्ढा  द्वारा ट्वीटर पर शेयर किया गया यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा: ‘यह भी”।  रिचा चड्ढा बेबाकी से अपनी राय रखने के लिए जानी जाती हैं।

येति के हैं कई नाम
हिमाचल की तरफ रहने वाले लोग इस येति या मेह-तेह बुलाते हैं. तिब्बत में इसे ‘मिचे’ कहा जाता है. जिसका मतलब होता है ‘इंसानी भालु’. येति को मिगोई, बन मांची, मिरका और कांग आदमी भी कहा जाता है।

येति को लेकर वैज्ञानिक अध्ययन
2017 में वैज्ञानिकों ने हिमाचल से येति को कुछ सेंपल कलेक्ट किए थे. लेकिन आखिर में पाया गया था कि ये येति नहीं बल्कि भालु है। 2008 में अमेरिका के दो शख्स ने दावा किया था कि उन्होंने आधे इंसान-आंधे बंदर जैसे शख्स को देखा है. लेकिन बाद में वो रबर का गोर्रिला सूट निकला।

देखे विडियो 

Back to top button