खेल

पहले टेस्ट में भारत की रिकॉर्ड जीत, चमके ये सितारे

India vs West Indies 1st Test Day 3

राजकोटःभारत ने वेस्टइंडीज को राजकोट में खेले गए दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में पारी और 272 रन के अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 9 विकेट पर 649 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम पहली पारी में केवल 181 और फॉलोऑन खेलते हुए दूसरे में 196 रन बना सकी। यह भारत की क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने अफगानिस्तान को पारी और 262 रन के अंतर से मात दी थी।

राजकोट टेस्ट की पहली पारी में वेस्टइंडीज की टीम भारत के 649/9 रन के जवाब में महज 181 रन पर ढेर हो गई। रोस्टन चेज(53) और पॉल(47) के अलावा और कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की सामना नहीं कर पाया। तीसरे दिन 6 विकेट पर 94 रन से आगे खेलने उतरी कैरेबियाई टीम को पॉल और चेज ने अच्छी शुरुआत की लेकिन दोनों के बीच साझेदारी लंबी नहीं हो सकी। दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 73 रन जोड़े। लेकिन पॉल के आउट होते ही एक बार फिर विकेटों की झड़ी लग गई और पूरी टीम महज 181 रन पर ढेर हो गई। प

हली पारी में टीम इंडिया को 468 रन की बढ़त हासिल हुई।

 ऐसे में टीम इंडिया ने मेहमान टीम को दोबारा बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया।

पहली पारी में भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन रहे। उन्होंने 37 रन देकर 4 विकेट झटके। उनके अलावा शमी को 2, उमेश, कुलदीप और जडेजा को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

Back to top button