खेल

भारत ने 33 साल बाद कंगारुओ के उसके घर में दिया फॉलोआन

टीम इंडिया ने 33 साल बाद AUS को उसके घर में दिया फॉलोऑन

सिडनी। भारत के खिलाफ सिडनी में खेले जा रहे चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रनों पर सिमट गई और इसी के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन दिया। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया भारत से 322 रन पीछे है। चौथे दिन का पहला सत्र बारिश के कारण धुल गया। दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को 300 रनों पर समेट दिया। इससे पहले भारत ने पहली पारी 7 विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित की थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी में शानदार शुरूआत की।

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका कुलदीप यादव ने दिया। कुलदीप ने 72 के कुल स्कोर पर ख्वाजा (27) को पुजारा के हाथों कैच कराया। इसके बाद हैरिस और लबूशान ने ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। 128 के कुल स्कोर पर हैरिस (79) को बोल्ड कर जडेजा ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। रवींद्र जडेजा ने 144 के कुल स्कोर पर शॉन मार्श को स्लिप पर खड़े विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। मार्श 08 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा का ये दूसरा विकेट रहा।

टीम इंडिया ने 33 साल बाद AUS को उसके घर में दिया फॉलोऑन

152 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगा। शमी की गेंद पर लबुशान 38 ने एक शॉट खेला और रहाणे ने फुल लैंथ डाइव लगाते हुए गेंद को अपने हाथों में कैद कर लिया। इसी के साथ शमी को अपना पहला और भारत को चौथा विकेट मिला। 192 के कुल स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका कुलदीप यादव ने दिया। कुलदीप ने ट्रेविस हेड ने 20 रन पर कॉट एंड बोल्ड आउट किया। कुलदीप का ये दूसरा विकेट रहा। इससे पहले कुलदीप ने ख्वाजा को भी पवेलियन की राह दिखाई थी। 198 के कुल स्कोर पर कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया। पेन 05 रन बनाकर आउट हुए। 236 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी ने भारत को सातवीं सफलता दिलाई। शमी ने 25 रन पर खेल रहे पैट कमिंस को बोल्ड कर दिया। शमी की ये गेंद काफी नीची रही और कमिंस का बल्ला सही समय पर नीचे नहीं आ सका।

257 के कुल स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने भारत को आठवां विकेट दिलवाया। बुमराह ने 37 रन पर खेल रहे पीटर हैंड्सकॉम्ब को बोल्ड किया। एक रन बाद ही 258 के कुल स्कोर पर कुलदीप यादव ने नाथन लियोन को पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया को नौवां या। कुलदीप ने 300 के कुल स्कोर पर हेजलवुड (21) को पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया की पारी समेट दी। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने पांच,मोहम्मद शमी और रवीन्द्र जडेजा ने दो-दो व जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लिया। इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रन बनाकर घोषित कर दी। रिषभ पंत 159 रन बनाकर नाबाद रहे।

शुक्रवार को चेतेश्वर पुजारा अपने दोहरे शतक से मात्र सात रन से चूक गए। वह 193 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों के अलावा रवीन्द्र जडेजा ने 81 और मयंक अग्रवाल ने 77 रनों की शानदार पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लियोन ने चार, जोश हेजलवुड ने दो और मिचेल स्टॉर्क ने 1 विकेट लिया। भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इस मैच में भारतीय टीम की ओर से दो बदलाव किए गए हैं। लोकेश राहुल की वापसी हुई है तो अश्विन के अनफिट होने के चलते कुलदीप यादव को मौका मिला है।

Back to top button