खेल

Video: मैक्सवेल पर भारी पड़ी जडेजा-धोनी की जोड़ी, पलक झपकते ही भेजा पवेलियन

सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के बेहतरीन शतक(104) और कप्तान एरोन फिंच(93) के शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे एकदिनी मैच में भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 314 रनों का लक्ष्य रखा है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 313 रन बनाए।

इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। फिंच और ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया को बेहतरीन शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 193 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी को कुलदीप यादव ने तोड़ा। कुलदीप ने फिंच को पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया।

उस्मान ख्वाजा भी अपना शतक पूरा करने के बाद 239 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी की गेंद पर बुमराह को कैच दे बैठे। ग्लेन मैक्सवेल ने 31 गेंदों पर 47 रनों की आतिशी पारी खेलने के बाद 258 रनों के कुल स्कोर पर रन आउट हो गए। इसके बाद कुलदीप यादव ने 44वें ओवर में शॉन मार्श(07) और पीटर हैंड्सकॉम्ब(शून्य) को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को दोहरा झटका दिया। इसके बाद मार्कस स्टॉयनिस(नाबाद 31) और एलेक्स कैरी(नाबाद21) ने छठें विकेट के लिए 6.2 ओवरों में 50 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 313 रनों तक पहुंचाया।

भारत के लिए कुलदीप यादव ने तीन और मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिया।

बताते चले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जडेजा की जोड़ी ने ग्लेन मैक्सवेल को रन आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। टी-20 सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद मैक्सवेल वनजे सीरीज में भी लगातार रन बना रहे हैं। रांची में पांच वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में भी मैक्सवेल आसानी से बड़े-बड़े शॉट्स लगा रहे थे।

खासतौर पर रविंद्र जडेजा, केदार जाधव और कुलदीप यादव की गेंदों पर मैक्सवेल ने जमकर रन बटोरने का काम किया। मैक्सवेल तेजी से अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे, पारी के 42वें ओवर की पहली गेंद पर मैक्सवेल ने डीप एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से छक्का लगाया। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर खराब तालमेल और जडेजा के सटीक थ्रो की वजह से उन्हें आउट होकर पवेलियन जाना पड़ा। दरअसल, ओवर की आखिरी गेंद पर शॉन मार्श ने हल्के हाथों से खेलकर मैक्सवेल को रन लेने के लिए कहा, इसी बीच जडेजा ने तेजी से थ्रो महेंद्र सिंह के हाथों में फेंक दी।

https://twitter.com/OyePKMKB/status/1103974206088331265

महेंद्र सिंह धोनी ने बिना देर किए ही गेंद को स्टंप से लगाया और इस तरह धोनी-जडेजा की जोड़ी ने भारत को बड़ी सफलता दिलाने का काम किया। मैक्सवेल 31 गेंदों में 47 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिय ने टॉस हारकर शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 314 रनों का टारगेट खड़ा किया। कप्तान एरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा के बीच पहले विकेट के लिए 193 रनों की साझेदारी की। एरोन फिंच शतक बनाने से चूक गए लेकिन ख्वाजा वनडे करियर का अपना पहला शतक जड़ने मे कामयाब रहे।

उस्मान ख्वाजा 113 गेंदों में 104 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर जसप्रीत बुमराह को कैच थमा बैठे। वहीं एरोन फिंच को 93 के स्कोप पर कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन भेजा। कुलदीप ने फिंच के अलावा शॉन मार्श और पीटर हैंड्सकॉम्ब को भी पवेलियन भेजने का काम किया।

Back to top button