खेलजरा हट के

IND vs NZ 1st Test : जानिए मैदान में कैसी रही है भारत और न्यूजीलैंड की भिड़ंत

कानपुर :  भारत (India) बनाम न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand National Cricket Team) के बीच 25 नवंबर यानी कल से दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत हो रही है. इस सीरीज का पहला मुकाबला उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) स्थित कानपुर (Kanpur) शहर के ग्रीन पार्क स्‍टेडियम (Green Park International Stadium) में खेला जाएगा. ब्लैक कैप्स के खिलाफ T20 इंटरनेशनल सीरीज में मिली 3-0 की खिताबी जीत से भारतीय टीम का कॉन्फिडेंस बढ़ा हुआ है. टीम चाहेगी कि वह टेस्ट श्रृंखला में भी विपक्षी टीम को मात देकर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अच्छी शुरुआत करे. ऐसे में बात करें रेड बॉल क्रिकेट में दोनों की अबतक के भिड़ंत के बारे में तो वो इस प्रकार है-

टेस्ट क्रिकेट: 

भारत और न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट क्रिकेट में अबतक 61 बार आमने-सामने हुई है. इस दौरान भारतीय टीम का पलड़ा कीवी टीम के खिलाफ हमेशा भारी रहा है. टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अबतक जहां कीवी टीम के खिलाफ 21 मुकाबलों में विजयश्री हासिल की है, वहीं ब्लैक कैप्स को भारतीय टीम के खिलाफ 13 मुकाबलों में जीत नसीब हुई है. इसके अलावा दोनों टीमों के 26 मैच ड्रा रहे हैं.

वहीं बात करें दोनों टीमों के बीच अबतक कितने सीरीज खेले गए हैं तो इसकी संख्या 24 है. इस दौरान भारतीय टीम ने 13 सीरीज अपने नाम किए हैं, वहीं विपक्षी टीम आठ सीरीज अपने नाम करने में कामयाब हो पाई है. इसके अलावा तीन सीरीज ड्रा रहे हैं.

वनडे क्रिकेट:

वनडे क्रिकेट में भारत और न्यूजीलैंड की टीम अबतक 114 मुकाबलों में आमने-सामने हुई है. यहां भी भारतीय टीम का पलड़ा ब्लैक कैप्स के खिलाफ भारी रहा है. भारतीय टीम ने वनडे प्रारूप में कीवी टीम के खिलाफ 55 मुकाबले जीते हैं, जबकि विपक्षी टीम को 49 मुकाबलों में कामयाबी मिली है. इसके अलावा एक मैच टाई और पांच मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है.

T20I क्रिकेट:

इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अबतक दोनों टीमों की भिड़ंत 21 मुकाबलों में हो चुकी है. इस दौरान दोनों ही टीमों का पलड़ा अबतक बराबर रहा है. T20I क्रिकेट में अबतक दोनों टीमों ने क्रमशः नौ-नौ जीत हासिल की हैं. इसके अलावा एक मैच अबाउंडेड रहा है.

 

 

Back to top button