खेल

IND vs AUS: विराट कोहली की बढ़ी मुश्किलें, इस ऑस्ट्रेलियाई बॉलर की हुई वापसी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को शामिल किया गया है. वे दोनों देशों के बीच हुए पहले टी20 में चोटिल हुए बिली स्टेनलेक की जगह उन्हें लाया गया है. ब्रिस्बेन में हुए पहले टी20 में बिली स्टेनलेक को टखने में चोट लग गई थी जिसकी वजह से वे मेलबर्न में हुए दूसरे टी20 में नहीं खेल सके थे. उनकी जगह नाथन कुल्टर नाइल को शामिल किया गया था. 

इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे चल रहा है. ब्रिस्बेन में हुआ सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था जबकि सीरीज का दूसरे मैच बारिश की वजह से मैच रद्द कर दिया गया था. मेलबर्न में हुए दूसरे मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम केवल 19 ओवर खेल सकी जिसके बाद जब बारिश शुरू हो गई और फिर खेल न हो सका जिससे मैच रद्द करना पड़ा. 

दो साल पहले टी20 इंटरनेशनल खेला था स्टार्क ने
मिचेल स्टार्क ने इससे पहले सितंबर 2016 में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी बार टी20 मैच खेला था. स्टार्क हालाकि बेहतरीन टेस्ट विशेषज्ञ गेंदबाज माने जाते हैं. 28 वर्षीय स्टार्क ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 45 टेस्ट 75 वनडे और 22 टी20 मैच खेल चुके हैं. उनके नाम अब तक टेस्ट में 186, वनडे में 145 और टी20 इंटरनेशनल में 30 विकेट हैं. स्टार्क ने टेस्ट में 9 बार पांच विकेट लिए हैं जब कि एक बार उन्होंने एक टेस्ट मैच में 10 विकेट भी लिए हैं. वहीं वनडे में वे पांच बार पांच विकेट लेने की उपलब्धि भी हासिल कर चुके हैं. स्टार्क को पहले ही भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए शामिल किया गया था और उन्हें टी20 सीरीज में आराम दिया गया था. 

स्टार्क की वापसी पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने शनिवार को कहा, “स्टार्क के पास सीमित ओवर फॉर्मेट क्रिकेट का भी बढ़िया अनुभव है. हमने देखा है कि वे सही गेंद करते हैं तो कितने हावी हो सकते हैं. हम दोपहर को  विकेट का मुआयना करेंगे और टीम की चर्चा करेंगे. उनके सीधे शेफील्ड शील्ड से आने के बाद पहले टेस्ट को देखते हुए उनकी तैयारियां अच्छी होंगी.”

मेलबर्न में बारिश ने डकवर्थ लुईस नियम को भी मौका नहीं दिया
 मेलबर्न टी20 के 19 ओवरों के खेल में आस्ट्रेलियाई टीम ने सात विकेट पर 132 रन का स्कोर बना लिया था जिसके बाद बारिश आ गई और खेल को रोकना पड़ा. इसके बाद अंपायरों ने डकवर्थ लुइस नियम का इस्तेमाल करते हुए भारतीय टीम को जीत के लिए 19 ओवरों में 137 रन का लक्ष्य दिया. इसके बाद फिर बारिश शुरू हो गई और भारत को डकवर्थ लुइस नियम के तहत जीत के लिए 11 ओवरों में 90 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. इस समय लग रहा था कि भारतीय टीम अब यह मैच जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर लेगी, लेकिन, इंद्र देवता ने भारतीय टीम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. नियमित अंतराल पर हो रही बारिश के बीच आखिरकार मैच को रद्द ही करना पड़ा. 

सिडनी में टीम इंडिया को सीरीज बचाने की चुनौती
सीरीज में 0-1 से पीछे चल रही टीम इंडियो को सिडनी में रविवार को होने वाला मैच हर हाल में जीतना होगा. मेलबर्न टी20 के बारिश में धुलने से टीम इंडिया की लगातार 8वीं टी20 सीरीज जीतने की उम्मीदें भी खत्म हो गई हैं. इससे पहले टीम इंडिया ने लगातार सात टी20 सीरीज जीती थीं. दिलचस्प बात यह है कि टीम इंडिया का जीत का सिलसिला ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के बाद ही शुरू हुआ था जिसमें तीन टी20 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही थी. 

Back to top button